May 28, 2024
  • होम
  • Election 2022: आज आएंगे पांच राज्यों के चुनाव के नतीजे, किसके सिर पर सजेगा ताज ?

Election 2022: आज आएंगे पांच राज्यों के चुनाव के नतीजे, किसके सिर पर सजेगा ताज ?

  • WRITTEN BY: Jagriti Dubey
  • LAST UPDATED : March 10, 2022, 7:47 am IST

Election 2022:

लखनऊ, पिछले एक महीने से अधिक वक्त से देश के पांच राज्यों में चुनावी जंग (Election 2022) चल रही थी. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश से लेकर सबसे छोटे राज्य में शामिल गोवा में इस बार जनता अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए मतदान किया. यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में संपन्न इस चुनाव की मतगणना आज 10 मार्च को होगी. आइए जानते है कि इन सभी राज्यों में कौन सी राजनीतिक पार्टी की है सरकार और कौन है इस बार सत्ता का दावेदार

उत्तर प्रदेश

सबसे पहले बात करते है जनसंख्या और लोकसभा में प्रतिनिधित्व के मामले में देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की. यूपी में इस वक्त भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. योगी आदित्यनाथ प्रदेश के मुख्यमंत्री है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 403 विधानसभा सीटों में से 312 सीटों पर जीत हासिल कर भारी बहुमत के साथ सरकार बनाई थी. इस बार भी बीजेपी राज्य की सत्ता की सबसे बड़ा दावेदार है. वहीं दूसरी तरफ राज्य की मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी भी सरकार बनाने के मजबूती से दावा कर रही है. समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के लिए यूपी के रण में दावेदारी पेश कर रहे है.

उत्तराखंड

देवभूमि उत्तराखंड में विधानसभा की 70 सीटें है. इस राज्य मे जन्म के बाद से ही दो पार्टियों का राज रहा है. एक तरफ बीजेपी और दूसरी तरफ कांग्रेस. हर पांच साल बाद इन्ही दोनों पार्टियों के सत्ता बंटती चली आ रही है. अभी इस वक्त राज्य में बीजेपी की सरकार है और पुष्कर सिंह धामी राज्य के मुख्यमंत्री है. इस बार उत्तराखंड में एक नई पार्टी की इंट्री हुई है. दिल्ली की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी इस विधानसभा चुनाव में सत्ता की दावेदारी के लिए दावा ठोक रही है. कर्नल अजय सिंह कोठियाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी विधानसभा चुनाव के रण में उतरी थी. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस की कमान इस बार भी राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता हरीश रावत के हाथों में है. सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने पिछले पांच साल में तीन मुख्यमंत्री बदलकर राज्य की राजनीति में मौजूद अस्थिरता और उथल पुथल को दिखाया था. अब देखना होगा कि इस बार उत्तराखंड की जनता किस पार्टी की सरकार बनाती है.

पंजाब

पंजाब राज्य में पिछले कई दशकों से अकाली दल और कांग्रेस पार्टी का दबदबा है. मौजूदा वक्त में भी कांग्रेस पार्टी राज्य की सत्ता में काबिज है और चरणजीत सिंह चन्नी राज्य के मुख्यमंत्री है. पिछली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के रूप में एक नई पार्टी ने राज्य की राजनीति में प्रवेश किया था. जो अपने पहले ही चुनाव में राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी बन गई. इस बार के विधानसभा चुनाव में राज्य में सत्ता के कई दावेदार है. जिनमें वर्तमान में सरकार चला रही कांग्रेस पार्टी, दशकों तक राज्य में एक छत्र शासन करने वाला अकाली दल और अपना दूसरा विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी सत्ता की मुख्य दावेदार है. कांग्रेस छोड़कर अपनी नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस बनाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भाजपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रहे है।

गोवा

जिन पांच राज्यों में इस बार एक साथ चुनाव संपन्न हुआ उनमें गोवा सबसे छोटा राज्य है. गोवा में विधानसभा की कुल 40 सीटें है. वर्तमान में भाजपा की राज्य में सरकार है और प्रमोद सावंत राज्य के मुख्यमंत्री है. 2022 के विधानसभा चुनाव में लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही है. आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस भी इस बार राज्य की राजनीति में अपनी किस्मत आजमा रही है।

मणिपुर

पूर्वोत्तर में स्थित राज्य मणिपुर में विधानसभा की कुल 60 सीटें है. वर्तमान समय में एन बीरेन सिंह के नेतृत्व में भाजपा की सरकार राज्य में काबिज है. इस बार के विधानसभा चुनाव में भी लड़ाई सीधे सत्ताधारी दल भाजपा और मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के बीच है. ओकाराम ईबोबी सिंह कांग्रेस पार्टी की ओर से चुनाव में कमान संभाले हुए थे. एनपीपी जैसे छोटे दल भी राज्य में किंग मेकर पार्टी की भूमिका निभाते है. अब देखना होगा कि मणिपुर की जनता इस बार पार्टी के सिर पर जीत का सेहरा बांधती है।

 

यह भी पढ़ें:

UP Election 2022: बनारस ईवीएम विवाद पर ओपी राजभर बोले- डीएम कमिश्नर को हटाने के बाद ही होने देंगे मतगणना

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन