June 25, 2024
  • होम
  • श्रीलंका संकट: रानिल विक्रम सिंघे ने ली कार्यवाहक राष्ट्रपति को तौर पर शपथ

श्रीलंका संकट: रानिल विक्रम सिंघे ने ली कार्यवाहक राष्ट्रपति को तौर पर शपथ

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : July 15, 2022, 1:18 pm IST

श्रीलंका संकट:

नई दिल्ली। श्रीलंका में चल रहे भारी राजनीति उथल-पुथल और बवाल के बीच आज रानिल विक्रमसिंघे ने कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ले ली। संवैधानिक नियमों के मुताबिक उनको ये पद इससे पहले ही मिल चुका था। लेकिन आज उन्होंने औपचारिक रूप से श्रीलंका के चीफ जस्टिस के सामने कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली है। बताया जा रहा है कि अब अगले कुछ ही दिनों में नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा।

सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी

श्रीलंका में सरकार विरोधी प्रदर्शन रूकने का नाम नहीं ले रहा है। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे के बाद भी प्रदर्शनकारी राजधानी कोलंबो में डेरा जमाए हुए है। हालांकि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री आवास को सेना ने खाली करा लिया गया है। देश के कई हिस्सों में अभी कर्फ्यू लगा हुआ है।

राष्ट्रपति गोटबाया ने दिया इस्तीफा

बता दें कि इससे पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने गुरूवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने सिंगापुर से ई-मेल के जरिए अपना त्याग पत्र श्रीलंकाई संसद के स्पीकर को भेज दिया था। जिसके बाद पूरे देश में इसका ऐलान किया गया।

प्रदर्शनकारियों ने मनाया जश्न

राष्ट्रपति गोटबाया के इस्तीफे की खबर मीडिया के सामने आते ही विरोध-प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया। राजधानी के सड़कों पर प्रदर्शनकारी नाचते और गले मिलते नजर आए। बता दें कि श्रीलंका में आए आर्थिक संकट के लिए प्रदर्शनकारी राजपक्षे परिवार को जिम्मेदार मानते है। कुछ महीनें पहले हुए विरोध प्रदर्शन में प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे को अपनी कुर्सी गवांनी पड़ी थी और अब गोटबाया भी राष्ट्रपति पद छोड़ चुके है।

जल्द बुलाया जाएगा संसद सत्र

बता दें कि राष्ट्रपति गोटबाया के इस्तीफे के बाद अब जल्द ही संसद बुलाया जा सकता है। स्पीकर ने पहले ही जानकारी दी थी कि जैसे ही राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे का इस्तीफा मिलेगा संसद का विशेष सत्र उसके 3 दिनों के भीतर बुला लिया जाएगा। इसके बाद अब उम्मीद जताई जा रही है कि किसी भी वक्त स्पीकर विशेष सत्र बुला सकते है।

राजधानी कोलंबो में कर्फ्यू जारी

गौरतलब है कि श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में कर्फ्यू लगातार जारी है। बुधवार रात हुई हिंसक झड़प को देखते हुए संसद की सुरक्षा के लिए सेना टैंक लेकर कोलंबो की सड़कों पर तैनात है। कार्यवाहक राष्ट्रपति ने स्पीकर को संदेश दिया है कि वह जल्द ही नए प्रधानमंत्री के लिए सभी दलों से बात करें और सहमति से एक नए चेहरे की घोषणा करें, बुधवार देर रात हुई हिंसक झड़प में एक प्रदर्शनकारी, एक पुलिस जवान और एक सेना के जवान की मौत हो गई।

महाराष्ट्र: पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे संजय राउत, कहा- जिंदगी में कभी गलत काम नहीं किया

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन