April 19, 2024
  • होम
  • Women's Reservation Bill: पीएम मोदी ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन करने के लिए सभी सांसदों का जताया आभार

Women's Reservation Bill: पीएम मोदी ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन करने के लिए सभी सांसदों का जताया आभार

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : September 23, 2023, 1:20 pm IST

नई दिल्ली: संसद के विशेष सत्र के दौरान बुधवार को लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास हो गया. बिल के समर्थन में 454 सांसदों ने मतदान किया. वहीं बिल के खिलाफ 2 सांसदों ने वोट डाला. इस बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में महिला आरक्षण बिल के समर्थन में मतदान करने के लिए सभी सांसदों का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि कल भारत की संसदीय यात्रा का स्वर्णिम पल था.

पीएम मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा कि इस सदन के सभी सदस्य उस स्वर्णिम क्षण के हकदार हैं. कल का निर्णय और आज जब हम राज्यसभा (आज विधेयक पारित होने) के बाद आखिरी मील पार कर रहे हैं. देश की नारी शक्ति के चेहरे में जो परिवर्तन आएगा, जो विश्वास बनेगा, वह एक अकल्पनीय और अभूतपूर्व शक्ति बनकर उभरेगी, जो देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी। मैं इसे महसूस कर सकता हूं.

एक्स पर किया ये पोस्ट

इसके साथ ही पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर महिला आरक्षण बिल पास होने पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा, ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम के साथ नए सदन की शानदार शुरुआत हुई है. इससे महिलाओं के नेतृत्व में विकास को अभूतपूर्व गति मिलने वाली है. इसे जिस प्रकार से सभी राजनीतिक दलों का ऐतिहासिक समर्थन मिला है, वह विकसित और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की सिद्धि में मील का पत्थर साबित होगा. मैं सभी सांसदों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं’

लोकसभा में पास हुआ बिल

इससे पहले बुधवार को लंबी बहस के बाद महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पास हो गया. महिला आरक्षण विधेयक के पक्ष में 454 वोट पड़े. लोकसभा में ये बिल दो तिहाई बहुमत से पास हो गया है. बिल के पास होने के बाद अब इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा. बता दें कि महिला आरक्षण बिल में लोकसभा और विधानसभा में 33 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित किए जाने का प्रावधान है. इसका मतलब लोकसभा और विधानसभा में हर तीसरी सदस्य महिला होगी.

यह भी पढ़ें-

Parliament Special Session: महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में पास होने के बाद ये विधेयक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास भेजा जाएगा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो