पाकिस्तान: नई सरकार बनाने की कवायद तेज, जरदारी बिलावल को पीएम बनाने पर अड़े

नई दिल्ली: पड़ोसी देश पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद नतीजे आ गए हैं. किसी भी दल ने बहुमत के लिए जरूरी 134 का आंकड़ा पार नहीं किया है. इस बीच अब नई गठबंधन सरकार बनाने की कवायद तेज हो चुकी है. नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने रविवार रात पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के नेता आसिफ अली जरदारी और उनके बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी से मुलाकात की है. बताया जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान जरदारी ने बुलावल को प्रधानमंत्री बनाने की शर्त रखी है. मीटिंग के बाद पीपीपी ने एक बयान जारी कर कहा कि सोमवार को सेंट्रल एग्जीक्यूटिव कमेटी की मीटिंग होगी, इसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा.

निर्दलीय बदलने लगे पाला

दूसरी ओर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के समर्थन से जीते हुए निर्दलीय अब पाला बदलने लगे हैं. पाक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 7 निर्दलीय उम्मीदवार PML-N में शामिल हो चुके हैं. बता दें कि पाकिस्तानी नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं. जिनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुए थे. एक सीट पर चुनाव को टाल दिया गया था. वहीं, एक सीट NA-88 के नतीजों को चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया. यहां पर अब 15 फरवरी को फिर से वोटिंग कराई जाएगी. नेशनल असेंबली की बाकी 70 सीटें रिजर्व हैं.

पीटीआई का प्रदर्शन जारी

उधर, इमरान खान की पार्टी PTI के कार्यकर्ता चुनावी नतीजों में धांधली का आरोप लगा रहे हैं. इसके खिलाफ पीटीआई समर्थक पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन भी कर रहे हैं. पीटीआई कार्यकर्ताओं के विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए पाकिस्तान के कई शहरों में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है. इसके अलावा इमरान समर्थक कई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया भर में मौजूद पीटीआई समर्थक अब बड़े स्तर पर विरोध-प्रदर्शन की रणनीति बना रहे हैं, जिससे वैश्विक समुदाय का ध्यान पाकिस्तानी चुनाव में हुई कथित धांधली की ओर खींचा जा सके.

यह भी पढ़ें-

Pakistan Election: पाकिस्तानी चुनावी नतीजों का दिखने लगा असर, इमरान खान को 12 मुकादमों में मिली बेल

Latest news