June 16, 2024
  • होम
  • बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरने का एक महीना पूरा, आज इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकालेंगे पहलवान

बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरने का एक महीना पूरा, आज इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकालेंगे पहलवान

नई दिल्ली। देश के नामचीन पहलवान बीते 23 अप्रैल से दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हैं. पहलवान भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं. इस बीच आज यानी 23 मई को पहलवानों के प्रदर्शन को एक महीना पूरा हो गया. इस मौके पर पहलवान आज इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकालेंगे. धरना दे रहे पहलवानों में शामिल बजरंग पूनिया ने इस मार्च को लेकर जानकारी दी है. उन्होंने आम नागरिकों से भी शांतिपूर्ण तरीके से कैंडल मार्च में शामिल होने की अपील की है.

21 मई को हुई थी खाप पंचायत

बता दें कि पहलवानों के धरने-प्रदर्शन को खाप पंचायतों का समर्थन मिल रहा है. बीते 21 मई को हरियाणा के महम में एक खाप पंचायत आयोजित हुई थी, जिसमें निर्णय लिया गया था कि पहलवानों के धरने को एक महीना पूरा होने पर इंडिया गेट पर मार्च निकाला जाएगा. इसके साथ ही जिस दिन नई संसद का उद्घाटन कार्यक्रम होगा, उसी दिन पहलवान संसद के बाहर महिला महापंचायत करेंगे.

नेताओं का भी मिला है समर्थन

बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठे पहलवानों को कई राजनीतिक पार्टियों के नेताओं का भी समर्थन मिला है. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत कई नेता पहलवानों के समर्थन में जंतर-मंतर पहुंच चुके हैं. इसके साथ ही कई अन्य विपक्षी नेताओं ने पहलवानों की मांग को जायज बताते हुए उनके प्रदर्शन का समर्थन किया है.

जानिए क्या है ये पूरा मामला…

गौरतलब है कि, जनवरी 2023 से ही पहलवानों और भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के बीच विवाद चल रहा है. पिछले महीने की 23 तारीख से पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हैं. उन्होंने बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर एक नाबालिग समेत सात महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. पहलवानों का कहना था कि उनके शिकायत दर्ज करवाने के बावजूद दिल्ली पुलिस ने एफआईआर नहीं दर्ज की, इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ पॉक्सो एक्ट समेत कई अन्य संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया. बीजेपी सांसद पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला पहलवान धारा 164 के तहत अपना बयान भी दर्ज करा चुकी हैं, वहीं इस मामले को लेकर दिल्ली पुलिस बृजभूषण से भी पूछताछ कर चुकी है. अब पहलवान बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन