May 28, 2024
  • होम
  • Monsoon Session 2023: खरगे ने की मणिपुर सीएम को बर्खास्त करने की मांग, PM मोदी के बयान पर उठाए सवाल

Monsoon Session 2023: खरगे ने की मणिपुर सीएम को बर्खास्त करने की मांग, PM मोदी के बयान पर उठाए सवाल

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : July 21, 2023, 12:54 pm IST

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र की शुरुआत तो हो चुकी है जहां पहले दिन की कार्यवाही मणिपुर हिंसा पर विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ गई है. दूसरे दिन भी मणिपुर हिंसा को लेकर संसद में विपक्ष का हंगामा जारी रहा. जहां दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही स्थगित हो गई. इस बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बेंगलुरु से मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को बर्खास्त करने की मांग उठाई है.

क्या बोले खरगे?

दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मणिपुर मामले पर प्रधानमंत्री के बयान को लेकर कहा, ‘पीएम मोदी ने मणिपुर के बारे में सदन के बाहर बयान दिया जबकि उन्हें सदन के अंदर पहले बयान देना था फिर बाहर दे सकते थे लेकिन उन्होंने पहले ही बाहर बयान दे दिया। जब सदन चल रहा है तो सभी नेता अपने सदस्यों को पहले बयान दे फिर बाहर दे क्योंकि ये हमारी ड्यूटी होती है। पीएम मोदी ने इस पर अपनी विफलता दिखाई। मणिपुर के सीएम को बर्खास्त जरूर करना चाहिए

 

देश शर्मिंदा है- रक्षा मंत्री

मानसून सत्र के दूसरे दिन लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही 12 बजे के लिए स्थगित कर दी गई थी. सदन में मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष ने खूब बवाल किया जिसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा. इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह विपक्ष पर जमकर बरसे. जहां राजनाथ सिंह ने सदन से निकलते समय पत्रकारों से कहा, ”मुझे लगता है कि विपक्ष मणिपुर मुद्दे पर चर्चा को लेकर गंभीर नहीं है. सरकार मणिपुर मुद्दे पर चर्चा करना चाहती है. खुद पीएम मोदी ने कहा कि जो कुछ भी हुआ है उससे देश शर्मिंदा है.” राज्य और सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया। फिर भी, अगर विपक्ष इस पर चर्चा नहीं करना चाहता है तो इसका मतलब केवल यही है कि वे गंभीर नहीं हैं।”

 

इससे पहले मणिपुर की स्थिति पर लोकसभा में हंगामे के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ”मणिपुर की घटना निश्चित रूप से बहुत गंभीर है और स्थिति को समझते हुए, पीएम ने खुद कहा है कि मणिपुर में जो हुआ उसने पूरे देश को शर्मसार कर दिया है।

रक्षा मंत्री आगे कहते हैं, प्रधानमंत्री ने कहा है कि घटना पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. हम मणिपुर पर संसद में चर्चा चाहते हैं। मैंने यह सर्वदलीय बैठक में कहा था और मैं इसे संसद में दोहराता हूं कि हम मणिपुर पर सदन में चर्चा चाहते हैं। लेकिन मैं देख रहा हूं कि कुछ राजनीतिक दल हैं जो अनावश्यक रूप से यहां ऐसी स्थिति पैदा करना चाहते हैं ताकि मणिपुर पर चर्चा ही न हो सके। मैं स्पष्ट रूप से आरोप लगा रहा हूं कि यह विपक्ष मणिपुर पर उतना गंभीर नहीं है जितना उन्हें होना चाहिए…”

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन