May 26, 2024
  • होम
  • NDA में शामिल हुई JDS, लोकसभा चुनाव से पहली बढ़ी BJP की ताकत

NDA में शामिल हुई JDS, लोकसभा चुनाव से पहली बढ़ी BJP की ताकत

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : September 22, 2023, 6:15 pm IST

नई दिल्ली: अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होने हैं जिसमें NDA बनाम INDIA की सीधी लड़ाई होने जा रही है. इस बीच सत्ताधारी पार्टी भाजपा के लिए सबसे बड़ी चुनौती उसका कुनबा बढ़ाने की है. इसके लिए बीजेपी लगातार प्रयास भी कर रही है. इस बीच शुक्रवार को भाजपा का कुनबा बढ़ा है जहां बीजपी की अगुवाई वाले NDA गुट को जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) का साथ मिल गया है.

जेपी नड्डा ने किया ट्वीट

शुक्रवार को जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है. उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में एनडीए को अपना समर्थन दिया है. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात के बाद ट्वीट भी साझा किया है. इस ट्वीट में वह लिखते हैं, ‘मुझे खुशी है कि जेडीएस राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा बनने का फैसला किया है. हम एनडीए में उनका तहे दिल से स्वागत करते हैं. उन्होंने ने कहा कि यह कदम एनडीए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को और मजबूत करेगा.’

गौरतलब है कि इसी महीने की शुरुआत में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य बीएस येदियुरप्पा ने कहा था कि कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से चार सीटें भाजपा केंद्रीय नेतृत्व ने उनकी पार्टी के साथ साझा करने पर सहमति जताई है.

एनडीए में अब 38 दल

इसी के साथ अब NDA का कद बढ़ गया है और भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में कुल 38 दल शामिल हो गए हैं. बता दें, इस गठबंधन में कुल 37 सल थे जहां हाल ही में तमिलनाडु की एआईएडीएमके एनडीए ने अपना समर्थन वापस ले लिया था. दिल्ली में जुलाई में जब एनडीए की बैठक हुई थी तब एआईएडीएमके उसके साथ थी लेकिन इस बीच दोनों के रास्ते अलग-अलग हो गए. हालांकि एआईएडीएमके के जाने के बाद जेडीएस के आने पर NDA की संख्या 38 हो गई है.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन