May 21, 2024
  • होम
  • अमेठी-वायनाड सीट महिला आरक्षित कर दूं तो… जेपी नड्डा ने कांग्रेस के लिये मजे

अमेठी-वायनाड सीट महिला आरक्षित कर दूं तो… जेपी नड्डा ने कांग्रेस के लिये मजे

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : September 23, 2023, 1:20 pm IST

नई दिल्ली: लोकसभा में पास होने के बाद आज महिला आरक्षण बिल को राज्यसभा में पेश किया गया. केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने उच्च सदन में बिल को पेश किया. इसके बाद अब बिल पर राज्यसभा में चर्चा हो रही है. इस बीच बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने महिला आरक्षण बिल को लेकर सदन में अपनी बात रखी. इस दौरान उन्होंने मजाकिया अदांज में कांग्रेस सांसदों की ओर इशारा करते हुए कहा कि अगर अमेठी और वायनाड की सीट महिलाओं के लिए आरक्षित कर दूं तो… बता दें कि विपक्ष के सांसदों ने कहा था कि सीटों को रिजर्व करने की शक्ति सरकार के हाथ में होगी. जिसके जवाब में भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि यह फैसला परिसीमन आयोग करेगा.

मैं पीएम को धन्यवाद देना चाहता हूं

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा में कहा कि कल लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास हुआ और मुझे आशा ही नहीं बल्कि विश्वास है कि आज यहां पर भी ये बिल किसी भी बाधा के बगैर सर्वसम्मति से पास हो जाएगा. मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि जो आरक्षण का विषय काफी लंबे समय से चल रहा था, उन्होंने उसको निर्णायक मोड़ पर लाने का प्रयास किया है. नामों को लेकर लोगों की अलग-अलग राय हो सकती है. लेकिन नारी शक्ति वंदन अधिनियम हमारी सरकार, हमारे पीएम और समाज में महिलाओं के प्रति हमारे दृष्टिकोण की एक पहचान है और यह इसे एक दिशा देता है.

बिल को अभी लागू करने पर ये कहा

जेपी नड्डा ने आगे कहा कि कुछ इस तरह की चर्चा हो रही है कि इस बिल को अभी से लागू कर दिया जाए. मैं इसे स्पष्ट करना चाहता हूं कि कुछ संवैधानिक व्यवस्थाएं होती हैं, कुछ संवैधानिक कार्य करने का तरीका होता है. हमें महिलाओं को आरक्षण देना है लेकिन किस सीट पर आरक्षण दिया जाए, किस पर न दिया जाए इसका फैसला सरकार नहीं कर सकती है, बल्कि परिसीमन आयोग करता है. इसके लिए दो चीज महत्वपूर्ण है -जनगणना और परिसीमन. इसके बाद सार्वजनिक सुनवाई हो फिर सीट और नंबर निकाला जाए फिर आगे बढ़ाया जाए. अगर आप आज ये बिल पास करते हैं तो 2029 में हमारी महिला आरक्षित महिलाएं MP बन करके आएंगी.

यह भी पढ़ें-

राज्यसभा में पेश हुआ महिला आरक्षण बिल, कानून मंत्री मेघवाल बोले- ये बहुत बड़ा कदम

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन