May 23, 2024
  • होम
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने रहेंगे एकनाथ शिंदे, 16 विधायकों को स्पीकर ने नहीं माना अयोग्य

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने रहेंगे एकनाथ शिंदे, 16 विधायकों को स्पीकर ने नहीं माना अयोग्य

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : January 10, 2024, 6:58 pm IST

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे  की कुर्सी बरकरार रहेगी. विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर ने सीएम शिंदे समेत उनके गुट के 16 विधायकों को अयोग्य नहीं माना है.1200 पेजों के अपने फैसले में राहुल नार्वेकर ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के पास शिवसेना के 55 में से 37 विधायक का समर्थन है. स्पीकर ने कहा कि शिंदे के नेतृत्व वाला गुट ही असली शिवसेना है. चुनाव आयोग ने भी ऐसा ही फैसला दिया था.

अयोग्य ठहराने का आधार नहीं है

स्पीकर राहुल नार्वेकर ने अपने फैसले में कहा कि 16 विधायकों को अयोग्य ठहराने का कोई वैध आधार नहीं है. उन्होंने सीएम एकनाथ शिंदे समेत 16 शिवसेना विधायकों को अयोग्य ठहराने से इनकार किया. इसके साथ ही नार्वेकर ने एकनाथ शिंदे गुट को ही पार्टी का असली नेता बताया है.

उन्होंने कहा कि एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता पद से हटाने का फैसला उद्धव ठाकरे का था, पार्टी का नहीं. शिवसेना के संविधान के अनुसार पक्ष प्रमुख अकेले किसी को भी पार्टी से नहीं निकाल सकते हैं. इसके लिए राष्ट्रीय कार्यकारिणी और प्रतिनिधि सभा का बहुमत होना जरूरी है.

दिल्ली में हो चुका है फैसला- राउत

उधर, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब) के नेता संजय राउत ने स्पीकर के फैसले से पहले कहा कि मैच फिक्सिंग हो चुकी है. स्पीकर नार्वेकर दो बार आरोपियों से मिल चुके हैं. शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र में रहेंगे. इसके साथ ही कुछ दिनों बाद सीएम शिंदे दावोस जाने वाले हैं. इसका मतलब साफ है, यह सरकार कायम रहेगी. आज का फैसला तो सिर्फ औपचारिकता है. विधायकों की अयोग्यता मामले पर फैसला पहले ही दिल्ली में हो चुका है.

बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने रविवार को दक्षिण मुंबई में सीएम के आधिकारिक आवास ‘वर्षा’ में एकनाथ शिंदे से मुलाकात की थी. जिसके बाद उद्धव ठाकरे गुट भड़क गया था.

यह भी पढ़ें-

एकनाथ शिंदे की जल्द होगी छुट्टी, अजित पवार बनेंगे सीएम- महाराष्ट्र के सियासी ड्रामे पर बोले संजय राउत

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन