April 21, 2024
  • होम
  • जाति आधारित जनगणना को लेकर बामसेफ का भारत बंद आज, जाने क्या है मांग

जाति आधारित जनगणना को लेकर बामसेफ का भारत बंद आज, जाने क्या है मांग

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : May 25, 2022, 10:36 am IST

भारत बंद:

नई दिल्ली। आल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटी एम्प्लाइज फेडरेशन (बामसेफ) ने आज अपनी मांगो को लेकर भारत बंद का आह्वान किया है। इस दौरान आज बामसेफ कई मांगों को लेकर पूरे देश में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है। आइए जानते हैं कि इस भारत बंद की क्या मांगे है और इसका देश के किन क्षेत्रों पर असर हो रहा है।

इन चीजों पर पड़ेगा असर

बताया जा रहा है कि इस भारत बंद का असर देश की राजधानी दिल्ली में कुछ खास नहीं दिख रहा है। हालांकि उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे बड़े राज्यों में कुछ असर जरूर देखा जा रहा है। खबरों के मुताबिक बिहार में इसके राजनीति उठापटक के बीच ये मुद्दा काफी ज्यादा छाया हुआ है। राजद नेता और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव काफी वक्त से जातिगत जनगणना की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर उन्होंने सरकार को सड़क पर उतरने की चेतावनी भी दे दी है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो द्वारा अभी तक इस भारत बंद को लेकर किसी प्रकार की सावधानी या चेतावनी की सूचना नहीं दी गई है।

कई संगठनों ने दिया साथ- बामसेफ अध्यक्ष

भारत बंद को लेकर बामसेफ के अध्यक्ष वामन मेश्राम ने कहा कि इसमें आह्वान में भारत मुक्ति मोर्चा, राष्ट्रीय परिवर्तन मोर्चा, बहुजन मुक्ति मोर्चा और कई अन्य संगठनों ने समर्थन दिया है।

ईवीएम इस्तेमाल बंद करने की मांग

बता दें कि बामसेफ के इस भारत बंद में जाति आधारित जनगणना सबसे प्रमुख मांग है। इसके साथ ही चुनावों में ईवीएम के इस्तेमाल को बंद करने की भी मांग सरकार से की गई है। निजी क्षेत्रों में आरक्षण को भी लागू करने की मांग इस बंद में है।

क्या है मांग

जाति के आधार पर हो जनगणना
किसानों को मिले एमएसपी की गारंटी
चुनाव में बंद हो ईवीएम का इस्तेमाल
पर्यावरण संरक्षण की आड़ में आदिवासी लोगों के विस्थापन न हो
एनआरसी और सीएए को रोका जाए
निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू हो
फिर से लागू हो पुरानी पेंशन योजना
लोगों को टीका लगवाने के लिए मजबूर न किया जाए

यह पढ़े-

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम, जिसमें उलझ गए लालू, इन मामलों में पहले ही लटक रही है तलवार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो