Assam Earthquake: गुजरात के बाद असम में आया भूकंप, 4.0 रही तीव्रता

दिसपुर: गुजरात के बाद अब असम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. ये भूकंप रविवार की शाम 4 बजकर 8 मिनट पर महसूस किया गया. जहां रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इन झटकों की पुष्टि की है. साथ ही बताया गया है कि असम के नागांव में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बता दें, गुजरात के सूरत जिले में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था. यह भूकंप महज एक दिन पहले ही आया था.

गुजरात में आया भूकंप

इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च (आईएसआर) के एक अधिकारी ने बताया कि सूरत के पश्चिम दक्षिण पश्चिम (डब्ल्यूएसडब्ल्यू) से लगभग 27 किलोमीटर की दूरी पर इस भूकंप का केंद्र था. यह भूकंप दिन के 12:52 बजे दर्ज किया गया था. एक अधिकारी ने बताया था कि ‘भूकंप का यह 5.2 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया था, और उपरिकेंद्र जिले में हजीरा से दूर अरब सागर में था. झटके से संपत्ति या जीवन को कोई नुकसान नहीं हुआ.’

भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान के एक अधिकारी ने बताया की भूकंप की तीव्रता 3.8 थी। यह भूकंप 5.2 किलोमीटर गहराई में दर्ज किया गया था और इसका केंद्र अरब सागर में था।

गौरतलब है कि इस समय दुनिया के कई देश भूकंप की मार को झेल रहे हैं. इनमें तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप से सबसे भयावह तबाही मची है. इस विनाशकारी भूकंप ने अब तक 26 हजार से अधिक लोगो की भी जान ले ली है। इस दौरान सोशल मीडिया पर कई ऐसी वीडियोज़ और तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो दिल को दहला देने वाली हैं. एक अनुमान के मुताबिक़ तुर्की में आए इस भूकंप से 3 करोड़ की आबादी प्रभावित हुई है. बहरहाल इस भूकंप से निपटने के लिए दुनिया के कई देश तुर्की की मदद करने आगे आए हैं. इनमें से एक भारत भी है जो अब तक ‘ऑपरेशन दोस्त’ के जरिए काफी सहायता भेज चुका है.

राखी सावंत के पति आदिल के खिलाफ रेप का मामला हुआ दर्ज, कहा- ऐसे संबंध कई लड़कियों…

Latest news