June 17, 2024
  • होम
  • काम की बात: ईयरबड्स खरीदने से पहले इन पांच चीजों को कर लें चेक नहीं तो बाद में पछताएंगे

काम की बात: ईयरबड्स खरीदने से पहले इन पांच चीजों को कर लें चेक नहीं तो बाद में पछताएंगे

नई दिल्ली: भारत में हेडफोन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है. हेडफ़ोन के बाज़ार में सालाना लगभग 200% की वृद्धि हुई है. भारतीय ईयरबड्स बाजार पर भारतीय कंपनियों का दबदबा है. हेडफोन की औसत कीमत 500 से 1000 रुपये के बीच कम हो गई है.

अगर आप प्रीमियम बड्स चाहते हैं तो आपको 10,000 से 20,000 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. लोगों की जरूरतों के हिसाब से हेडफोन एक अनिवार्य उपकरण बन गया है. ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनके पास हेडफोन हैं या वे उन्हें खरीदने की योजना बना रहे होंगे. तो आज हम आपको बताएंगे कि हेडफोन खरीदने से पहले आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए…..

also read

Alert : अब यूज़र्स को मिलेगा फायदा, कॉलिंग के दौरान भी इंटरनेट का कर सकेंगे इस्तेमाल

boAt Airdopes 201 True वायरलेस ईयरबड BT v5.0, IPX 4 स्वेट और वाटर  रेज़िस्टेंस के साथ
boAt Airdopes

1. साउंड क्वालिटी

वायरलेस ईयरबड्स खरीदते समय उसकी साउंड क्वालिटी के बारे में सबसे पहले जानकारी हासिल करें. चेक करें कि इसका बास, मिड्स आदि कैसे हैं. कुछ भरोसेमंद रिव्यू भी चेक कर सकते हैं. ड्राइवर साइज जरूर चेक करें, क्योंकि कई बार बड़े ड्राइवर के साथ भी बास नहीं मिलता है और कई बार छोटे ड्राइवर के साथ भी शानदार बास मिलता है, इसके अलावा न्वाइज कैंसिलेशन और ट्रांसपैरेंसी मोड भी चेक करना चाहिए.

2. ऑन इयर या ओवर द इयर डिजाइन

साइज को जरूर-से-जरूर चेक करें, इसके अलावा डिजाइन भी चेक करें कि आप जो ईयरबड्स खरीदने जा रहे हैं वो इन-इयर, ऑन इयर या ओवर द इयर किस डिजाइन का है, इसके अलावा साथ में मिलने वाले सिलिकॉन ईयरटिप की संख्या और साइज भी चेक करें.

3. बैटरी लाइफ

वायरलेस ईयरबड्स खरीदते समय बड्स और चार्जिंग केस दोनों की बैटरी लाइफ जरूर चेक करें. चार्जिंग केस में कम-से-कम 500mAh की बैटरी होनी ही चाहिए.

4. कनेक्टिविटी

कनेक्टिविटी भी जरूरी चीज है, ईयरबड्स के ब्लूटूथ वर्जन, codecs जैसे aptX, AAC भी जरूर चेक करें. इसके अलावा मल्टी डिवाइस कनेक्टिविटी भी चेक करें.

5. स्वेट और वॉटर रेसिस्टेंट

ईयरबड्स खरीदते समय यह भी चेक करें कि वो स्वेट और वॉटर रेसिस्टेंट है या नहीं, उसकी आईपी रेटिंग भी चेक करें. ऐसा ना हो कि थोड़े से पसीने के बाद ही ईयरबड्स खराब हो जाए.

also read

Weather Update: अभी और सताएगी गर्मी, इन राज्यों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन