June 25, 2024
  • होम
  • iPhone 14 को लेकर Apple ने बनाया खास प्लान, क्या चीन से दूरी बना रही है कंपनी ?

iPhone 14 को लेकर Apple ने बनाया खास प्लान, क्या चीन से दूरी बना रही है कंपनी ?

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : August 24, 2022, 5:53 pm IST

नई दिल्ली, Apple की अपकमिंग स्मार्टफोन सीरीज यानी iPhone 14 सीरीज अगले महीने लॉन्च होने वाली है, सभी को इस फोन का बेसब्री से इंतज़ार है. रिपोर्ट्स की मानें तो iPhone 14 मॉडल्स भी भारत में तौयार किए जा रहे हैं. चीन में लगे लॉकडॉउन और जियो-पॉलिटिकल समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कंपनी भारत में ही अपने प्रोडक्शन लाइन का फायदा उठाना चाहती है.

कंपनी चीन में चल रही दिक्कतों की वजह से कम हुए प्रोडक्शन को भारत के जरिए कवर करना चाहती है, इसलिए भारत में फोन तैयार किए जा रहे हैं. भारत में अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन के प्रोडक्शन को बढ़ाते हुए कंपनी के सामने कई चुनौतियाँ भी हैं, चुनौतियों की बात करें तो प्रोडक्शन गोपनीयता और हाई स्टैंडर्ड मेंटेनेंस ऐपल के लिए सबसे बड़ी चुनौती हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में बने iPhone 14 का पहला बैच अक्टूबर के अंत या नवंबर की शुरुआत में आ सकता है, तो आपको अब इस फोन के लिए ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा.

क्या है चीन से दूरी की वजह ?

कंपनी से जुड़े लोगों के हवाले से Bloomberg ने जानकारी दी है कि भारत में फोन तैयार किया जा रहा है. रिपोर्ट की मानें तो कंपनी सप्लायर्स के साथ मिलकर भारत में प्रोडक्शन बढ़ाने पर काम कर रही है, वहीं चीन और अमेरिका के बीच बढ़ते टकराव और कोरोना की वजह से चीन में लगे लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए कंपनी प्रोडक्शन के विकल्प तलाशने में लगी थी. चीन में प्रोडक्शन शुरू होने के दो महीने बाद से ही भारत में iPhone 14 का प्रोडक्टशन शुरू हो चुका है. रिपोर्ट की मानें तो इससे दोनों देशों के बीच मौजूद मैन्युफैक्चरिंग गैप कम होगा, गौरतलब है, ऐपल अगले महीने नए आईफोन मॉडल्स लॉन्च करने वाला है.

 

Virat vs Babar: विराट कोहली बनाम बाबर आजम, कौन है सबसे बड़ा खिलाड़ी, आंकड़े देख हो जाएंगे हैरान

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन