June 25, 2024
  • होम
  • अब iphone में नहीं चलेगा Password, ये नया फीचर हैकिंग को करेगा खत्म

अब iphone में नहीं चलेगा Password, ये नया फीचर हैकिंग को करेगा खत्म

  • WRITTEN BY: Ayushi Dhyani
  • LAST UPDATED : September 2, 2022, 9:30 pm IST

नई दिल्ली: iPhone: Apple अब अपने डिवाइस से पासवर्ड सिस्टम को खत्म करने की प्लानिंग बना रही है। अब इससे ios यूजर्स वेबसाइट और ऐप्स में पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन नहीं कर पाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इससे iPhone की सिक्योरिटी को और भी ज्यादा सख्त बना रही है। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स यूजर्स और कंपनियों को हमेशा पासवर्ड हैक होने के खतरे से चेतावनी देते रहते हैं। इसी को देखते हुए ऐपल पासवर्ड की जगह अब नया सिक्योरिटी सिस्टम Passkeys को लाने की तैयारी में जुट गया है।

iOS 16 में मिलेगा ये फीचर

ऐपल अपने आईफोन के iOS 16 और mac computers के macOS Ventura के लिए इस साल के आखिर तक Passwordless Login सिस्टम ला सकता है। इस बात की जानकारी कंपनी ने जून में हुए Apple WWDC 2022 इवेंट में की थी।

हालांकि अब ऐसी भी उम्मीद की जा रही है कि 7 सितंबर को होने वाले apple event में भी कंपनी iPhone 14 सीरीज के लॉन्च के साथ ही पासवर्डलेस लॉगिन फीचर को भी लॉन्च कर सकती है।

Passkey ऐसे करेगा काम

इस फीचर के आने के बाद आईफोन यूजर्स किसी वेबसाइट या ऐप्स पर लॉगिन करने के लिए पासवर्ड की जगह Paaskey का प्रयोग करेंगे। यह एक Digital Key होगी जिसे आपको याद रखने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

Log in से पहले यूजर्स को खुद को ऑथेंटिकेट (authenticate) करने के लिए iphone या mac पर टच या फेस आईडी (Face id) का प्रयोग करने की आवश्यकता होगी।

ये फीचर है बेहद सुरक्षित

इस नए फीचर के आने के बाद यूजर पासवर्ड की तरह पासकी से भी तुरंत log in कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पासकी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह लीक नहीं हो सकता।

इससे ऐपल डिवाइस हैकिंग प्रूफ भी बन जाएंगे। यह पासकी यूजर के डिवाइस पर सेव रहेगा, लेकिन ऐपल iCloud इसे अन्य डिवाइस के साथ सिंक (sync) कर देगा।

यह पासकी इतनी सुरक्षित होगी कि इसे ऐपल भी नहीं जान सकेगा। कंपनी इस नए security फीचर की टेस्टिंग iOS 16 के पब्लिक बीटा वर्जन पर कर रही है और जल्द ही इसे सभी के लिए लॉन्च करेगी

 

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन