February 28, 2024
  • होम
  • Online नौकरी के चक्कर में लगा 5 लाख का चूना, जानिए नया Scam

Online नौकरी के चक्कर में लगा 5 लाख का चूना, जानिए नया Scam

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : January 17, 2023, 7:01 pm IST

नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिर्फ फोटोज और मैसेज शेयर करने तक ही लिमिटेड नहीं है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म वर्चुअल हब बन गए हैं। इन साइट्स को व्यवसाय, नौकरी व काम खोजने और पैसा कमाने के लिए भी जाना जाता है। ऐसे में इसका फायदा जालसाज उठाते हैं। लोगों को उनकी छोटी-सी गलती कंगाल बना रही है. नौकरी चाहने वालों के लिए भी ये प्लेटफॉर्म अब सेफ नहीं हैं। नौकरी दिलाने का झांसा देकर स्कैमर्स लोगों से पैसे ले लेते हैं और गायब हो जाते हैं। हाल ही में साइबर फ्रॉड मामले में मुंबई की एक महिला से नौकरी का झांसा देकर 5 लाख रुपये ठग लिए गए। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला …

 

नौकरी के नाम पर 5 लाख की ठगी

खबर है कि महाराष्ट्र के ठाणे की एक 26 वर्षीय महिला के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी की गई। नौकरी दिलाने का झांसा देकर जालसाज ने उससे पांच लाख रुपए ठग लिए। पीटीआई की खबर के मुताबिक, महिला इंस्टाग्राम ब्राउज कर रही थी और एक पेज पर जॉब पोस्टिंग देख रही थी। यह जानने के लिए महिला ने जॉब पोस्टिंग पर क्लिक किया। जो उसे वेबसाइट पर ले गया। उसे नौकरी पाने के लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट के लिए कहा गया।

 

इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट के ज़रिए बनाया निशाना

महिला ने पेज को वेरिफाइड मानते हुए अपनी डिटेल्स दर्ज की. बाद में उसे ऑनलाइन पेमेंट करने को कहा गया। हैरानी की बात यह है कि महिला ने इसका भुगतान भी किया । रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने 6 दिन में कुल 5,38,173 रुपये ऑनलाइन चुकाए।

 

रुपये लेकर जालसाज गायब

इतना पैसा देने के बाद जब महिला ने अपने मालिक को फोन किया तो कोई जवाब नहीं मिला। कॉल की घंटी नहीं बजी, तब उसे अहसास हुआ कि उसके साथ छल किया जा रहा है। इसके बाद महिला चीतलसर थाने पहुंची और धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया। पुलिस ने आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) और संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस मामला दर्ज करने के बाद अपराधियों की तलाश कर रही है। आपको इस प्रकार के जालसाजों से कैसे बचना चाहिए? आइए आपको इस बारे में इत्तिला देते हैं:

 

कैसे सुरक्षित हो

 

जब भी आप सोशल मीडिया पर कोई जॉब पोस्टिंग देखें, तो सबसे पहले आधिकारिक साइट देखें। जांचें कि पोस्ट असली है या फेक।

स्कैमर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्लिकबेट हेडलाइंस के जरिए लोगों को लुभाते हैं और पैसे लेते हैं। इसके बाद रफूचक्कर होने में देरी नहीं करते।

सबसे ज़रूरी आप कंपनी का नाम गूगल पर सर्च करें। अगर आपको गूगल पर कंपनी का पता नहीं मिलता तो समझ जाएं।

जब आप गूगल पर कंपनी का नाम और पता सर्च करेंगे तब आप उसके रिव्यु ज़रूर चेक करें। कॉन्टैक्ट मिले तो आप कॉल भी करें.

 

 

यह भी पढ़ें

 

 

 

 

Tags