February 29, 2024
  • होम
  • सावधान! WhatsApp पर चल रहा है सेक्सटॉर्शन का Scam! बचने के लिए करें ये काम!

सावधान! WhatsApp पर चल रहा है सेक्सटॉर्शन का Scam! बचने के लिए करें ये काम!

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : November 5, 2022, 2:45 pm IST

Whatsapp Sextortion: कई बार हम स्पैम कॉल्स को तो नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन Whatsapp कॉल को हम जरूरी कॉल समझ कर उठा लेते हैं. लेकिन हर चमकती चीज सोना नहीं होती। इसी तरह Whatsapp पर आने वाली हर कॉल काम की नहीं होती. Unknown नंबर से आने वाली Whatsapp कॉल आपके साथ बहुत बड़ा Scam कर सकती हैं. और यहाँ पर हम किसी छोटे-मोटे Scam के बारे में नहीं बल्कि ऐसे Scam के बारे में बात कर रहे हैं जो आपको कहीं मुंह दिखाने के लायक ना छोड़ेगी……

बाते कुछ समय में सेक्सटॉर्शन के मामले काफी तेज़ी से बढ़े है. इसका शिकार हुए लोगों के साथ महज कुछ ही पलों में ऐसा हो जाता है जिससे उनके होश उड़ जाते हैं. लोगों को सिर्फ एक वीडियो कॉल (Video Call) आती है….. और बस फिर यहीं से शुरू होती है बर्बादी की दास्तां.

 

Whatsapp Sextortion

Whatsapp Sextortion में आपके पास अनजान नंबर से Whatsapp कॉल आती है. शुरू में लोग इसे इग्नोर भी कर देते हैं लेकिन जालसाज अपनी इस हरकत से बाज नहीं आते और बार-बार आपको कॉल करते रहते हैं. जिसके बाद लोग इसे जरूरी समझ कर वीडियो कॉल (Video Call) रिसीव कर लेते हैं. इसके बाद वीडियो कॉल पर जालसाज के ही गिरोह की कोई युवती या महिला अपने कपड़े उतार कर अश्लील हरकत करने लगती हैं. जिसके बाद गिरोह के शातिर लोग इस कॉल की स्क्रीन रिकॉर्डिंग भी करने लगते हैं.

 

लोग नहीं जाते हैं पुलिस के पास

जिसके बाद स्कैमर दूसरे नंबर से फोन करके आपको ब्लैकमेल करते हैं और वीडियो वायरल करने की धमकी देकर पैसे ऐंठते हैं. पहले इसके लिए अन्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब इस स्कैम को Whatsapp पर भी किया जाने लगा है. इसी को Sextortion कहा गया है. चाहे इसे बदनामी का डर कहें लेकिन ये सच है कि ऐसे मामलों में लोग पुलिस के पास जाने से कतराते हैं और जालसाजों को पैसे देकर अपना पीछा छुड़ाना ज्यादा मुनासिब समझते हैं.

 

कैसे बचें?

 

इस बारे में पुलिस का कहना है कि यह सारे स्कैमर्स बेहद ही शातिर तरीके से लोगों को अपना निशाना बनाते है. ऐसे में इन लोगों को ट्रैक कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है. यह एक राज्य में बैठकर दूसरे राज्य के लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. यानी कि दिल्ली से बैठकर वह दिल्ली से बाहर के लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं. इसके साथ ही ये कॉल करने के लिए अलग-अलग फ्रॉड नंबरों का इस्तेमाल करते हैं

 

ऐसे में करें ये काम!

आपको बता दें कि जैसा कहा भी गया है, इलाज से ज्यादा बेहतर होता है सावधान रहना। इस मामले में भी आपको बस यही छोटा सा तरीका अपनाना है. किसी भी अनजान नंबर से आने वाली वीडियो कॉल यहां तक कि ऑडियो कॉल को भी आप रिसीव ना करो जब तक कि आपको पता ना हो वो नंबर किसका है. इसके साथ ही अगर आपको लगे कि जरूरी कॉल है तो आप ऑडियो कॉल पर उस शख्स की पड़ताल कर लें कि वह कौन है? जिसके बाद आप ऐसी परेशानियों से बच सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें

 

 

Tags