April 24, 2024
  • होम
  • भारत में बढ़ने वाला है एप्पल का प्रोडक्शन, चीन के ऊपर थी प्रधानता

भारत में बढ़ने वाला है एप्पल का प्रोडक्शन, चीन के ऊपर थी प्रधानता

  • WRITTEN BY: Apoorva Mohini
  • LAST UPDATED : April 9, 2023, 1:41 pm IST

नई दिल्ली। बताया जा रहा है कि भारत में 2027 तक एप्पल का प्रोडक्शन 50 % तक बढ़ने की उम्मीद है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में बताया गया है कि पिछले वर्ष भारत में बने आईफोन की कीमत और प्रोडक्शन में बढ़ोतरी हुई है, इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है कि एप्पल ने अपना कुछ प्रोडक्शन सप्लाई चीन से हटाकर कहीं और शिफ्ट कर दिया है।

भारत में उत्पादन बढ़ाने के लिए एप्पल उठा रहा कदम

एप्पल आईफोन की भारत में प्रोडक्शन की बात करें तो हाल ही में एप्पल ने भारत में अपनी स्मार्टफोन उत्पादन करने का एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के अनुसार, एप्पल ने भारत में एक नया उत्पादन सुविधा स्थापित किया जिससे उन्हें अधिक स्थान उपलब्ध होगी। एप्पल का मुख्य उद्देश्य है भारत में अधिक से अधिक स्थानों पर अपने उत्पादों की उपलब्धता को बढ़ाना। इसके अलावा, एप्पल के लिए भारत में उत्पादन करने से कई अन्य फायदे होंगे, जैसे कि भारत में कटौती कम होगी और अधिक से अधिक लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा।एप्पल ने भारत में अपने उत्पादन को बढ़ाने के लिए कुछ समय से कदम उठा रहा है और अब वह अपने लक्ष्य के काफी पास पहुंच गया है।

चीन को सता रहा अपनी प्राथमिक भूमिका खोने का खतरा

आजकल एप्पल उत्पादन में चीन को अपनी प्राथमिक भूमिका खोने का खतरा है क्योंकि चीन दुनिया भर में सबसे बड़ा एप्पल उत्पादक है। यह समस्या कुछ वजहों से है। एक वजह यह है कि चीन में कुछ क्षेत्रों में मौसमी बदलावों के कारण एप्पल उत्पादन में कमी हुई है। दूसरी वजह यह है कि एप्पल का ध्यान अब भारत के ऊपर ज्यादा केंद्रित है। एक वजह यह भी है कि अधिकतर चीनी किसान अब अन्य उत्पादों पर फोकस कर रहे हैं, जो उन्हें एक अधिक लाभदायक व्यवसाय लगता है।

ये भी पढ़ें :- 

PM Modi: 76% रेटिंग के साथ पीएम मोदी फिर से बने विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता, लिस्ट में किया टॉप

Mahavir Jayanti 2023: भगवान महावीर ने दिए थे ये 5 सिद्धांत, जानिए उनका महत्व

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन