May 27, 2024
  • होम
  • ऐप्पल ने अपने App Store से हटाया व्हाट्सएप, अब ये यूजर्स नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल?

ऐप्पल ने अपने App Store से हटाया व्हाट्सएप, अब ये यूजर्स नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल?

नई दिल्ली: ऐप्पल ने शुक्रवार को चीन में अपने ऐप स्टोर से मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप और थ्रेड्स ऐप को हटा दिया. कंपनी का कहना है कि उसने चीनी सरकार के कहने पर इन मेटा ऐप्स को ऐप स्टोर से हटा दिया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, iPhone निर्माता का कहना है कि देश के इंटरनेट नियामक साइबर सुरक्षा प्रशासन ने ‘राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं’ के कारण ऐप स्टोर से इन एप्लिकेशन को हटाने का आदेश दिया था.

अन्य ऐप्स प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध है

इस पर ऐप्पल ने यह भी कहा कि हम जिन देशों में काम करते हैं वहां के कानूनों का पालन करने के लिए बाध्य हैं, भले ही हम उनसे असहमत हों. रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा के अन्य ऐप जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर अभी भी देश में ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं.

दूसरे देशों में डाउनलोड कर सकेंगे

iPhone निर्माता का यह भी कहना है कि थ्रेड्स और व्हाट्सएप अभी भी उसके अन्य स्टोरफ्रंट (Storefront) पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेंगे. वहीं चीनी यूजर अन्य देशों में ऐप्पल के ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. अगर उनके पास वहां आईक्लाउड खाता है.

इस ऐप को पहले हटा दिया गया था

आपको बता दें कि इससे पहले 2017 में ऐप्पल ने द न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज़ ऐप को यह कहते हुए हटा दिया था कि इसने स्थानीय नियमों का उल्लंघन किया है. कंपनी ने यह फैसला बढ़ती न्यूज सेंसरशिप के बीच लिया था. जिसके बाद से यह ऐप ऐप्पल (Apple) के चाइना ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है.

ChatGPT जैसे ऐप्स भी हटाए गए

वहीं, पिछले साल जब बीजिंग जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI सर्विस पर काम कर रहा था, तब Apple ने ChatGPT जैसे कई ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया था. चाइना ऐप स्टोर से व्हाट्सएप और थ्रेड्स को हटाने की रिपोर्ट सबसे पहले द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने दी थी.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन