June 17, 2024
  • होम
  • AC Bill Reduce: इन 5 तरीकों से बचाएं AC का बिल

AC Bill Reduce: इन 5 तरीकों से बचाएं AC का बिल

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : May 22, 2024, 1:32 pm IST

नई दिल्ली। AC Bill Reduce: भारत में गर्मी का सीजन अपने चरम पर है। हीटवेव तथा चिलचिलाती धूप ने पूरा माहौल सुलगा रखा है। ऐसे में लोगों को सिर्फ एक ही जगह राहत नजर आती है, वो है एयर कंडीशनर। गर्मी से छुटकारा पाने के लिए एयर कंडीशनर (AC) हमारे जीवन का जरूरी हिस्सा बन गया है। लेकिन, ज्यादा बिजली के बिलों की वजह से AC को एक लग्जरी स्टेटस बना दिया है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे आपका बिजली का बिल कम हो जाएगा।

AC का बिल कम करने के 5 टिप्स

तापमान बढ़ने के कारण एयर कंडीशन पर दबाव बढ़ता है, जिसकी वजह से बिजली का बिल ज्यादा आता है। इन 5 टिप्स के माध्यम से आपका एसी बेहतर तरीके से काम करेगा तथा बिजली का बिल भी कम हो सकता है।

1. एसी की सर्विस: आपके घर में विंडो एसी हो या फिर स्प्लिट एसी, सबसे जरूरी होता है इनकी देखभाल करना। घर की धूल भी फिल्टर में जम सकती है। इस धूल की वजह से फिल्टर होने में परेशानी होती है।

2. दरवाजे और खिड़कियां बंद करके रखें: जब भी एसी चलाएं, अपने दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखना चाहिए। आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि एसी की हवा कमरे से बाहर ना जाए। अगर एसी की हवा बाहर जाती है तो ऐसे में एसी को ज्यादा काम करना पड़ेगा और बिजली की खपत भी अधिक होगी।

3. सही टेंपरेचर सेट करें: अक्सर हम एसी को एकदम लो टेंपरेचर पर सेट करके रखते हैं। लेकिन ये सही तरीका नहीं है, बल्कि इससे बिजली की अधिक खपत होती है।
बता दें कि ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी एसी को 24 डिग्री पर चलाने की सलाह देता है। इतना टेंपरेचर इंसान के शरीर के लिए सही रहता है।

4. एसी का टाइमर सेट करें: अगर आप एसी का टाइम सेट करते हैं तो यह बिल कम करने का बढ़िया तरीका है। आपको सोने से पहले एसी का टाइम सेट करना चाहिए, जिससे ये 1-2 घंटे का बाद खुद बंद हो जाएगा। इतनी देर में आपके रूम का टेंपरेचर सही हो जाएगा।

5. एसी के साथ पंखा चलाएं: एसी के साथ पंखा चलाने से ये फायदा होता है कि पंखे से एसी की ठंडी हवा पूरे कमरे में अच्छी तरह से फैल जाती है। पंखे की सही स्पीड के साथ आप एसी से कमरा ठंडा कर सकते हैं।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन