April 22, 2024
  • होम
  • Uttarkashi Avalanche: 70 घंटे से चल रहा उत्तरकाशी में रेस्क्यू ऑपरेशन, हादसे में अब तक 19 लोगों की मौत

Uttarkashi Avalanche: 70 घंटे से चल रहा उत्तरकाशी में रेस्क्यू ऑपरेशन, हादसे में अब तक 19 लोगों की मौत

  • WRITTEN BY: Satyam Kumar
  • LAST UPDATED : October 7, 2022, 9:09 am IST

देहरादून: उत्तरकाशी एवलांच (Uttarkashi Avalanche) हादसे को लेकर जारी रेस्कयू ऑपरेशन के 70 घंटे हो चुके हैं। इस ऑपरेशन के दौरान अभी तक 19 लोगों के शव बरामद किए है। वहीं अन्य लोगों की खोज अभी भी जारी है।

खराब मौसम से हो रही परेशानी

हादसे के बाद से लगातार राहत और बचाव कार्य जारी है। वहीं इस रेस्कयू ऑपरेशन (Rescue Operation) के लगभग 70 घंटे हो चुके हैं। जिसके बीच-बीच में मौसम खराब होने के वजह से रेस्कयू ऑपरेशन रोकना पड़ रहा है। बता दें कि यह घटना द्रौपदी का डांडा क्षेत्र में हुई, जो उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से 62 किमी दूर स्थित है। और हिमस्खलन इस कैंप से 1.5 किमी दूर डीकेडी चोटी की ओर 18000 फीट की ऊंचाई पर हुआ था। कयास लगाए जा रहे हैं कि शुक्रवार को भी खराब मौसम के कारण रेस्कयू ऑपरेशन को कुछ समय के लिए स्थगित करनी पड़ सकती है। अभी भी उत्तरकाशी में बादल छाए हुए हैं।

अब तक 19 लोगों की मौत

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने ऑपरेशन से जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि उत्तरकाशी हिमस्खलन घटना के बाद अब तक कुल 19 शव बरामद किए गए हैं। साथ ही शुक्रवार को हेलीकाप्टर से इन शवों को मताली हेलीपैड तक लाने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रेस्कयू के लिए मौके पर 30 बचाव दल तैनात हैं।

माहिर टीम कर रही रेस्कयू

गौरतलब है कि गुरुवार से उत्तरकाशी एवलांच हादसे में हाई एल्टिट्यूड वॉर फेयर स्कूल, गुलमर्ग की टीम भी लग चुकी है। ये गुलमर्ग और सियाचिन जैसे हाई एल्टिट्यूड पर युद्ध करने में अभ्यस्त होते हैं। यह टीम सेना को ग्लेशियर में अपना बचाव करने की ट्रेनिंग देती है। ये टीम भी हिमस्खलन में फंसे हुए लोगों का लगातार रेस्कयू कर रही हैं।

सैन्य दल भी शामिल

उत्तरकाशी एवलांच में जारी रेस्कयू ऑपरेशन में हाई एल्टीट्यूड वॉर फेयर स्कूल की टीम के साथ आईटीबीपी, एनआईएस, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के साथ बचाव कार्य कर रही है। अब वृहद स्तर पर रेस्क्यू के लिए 16000 फीट की ऊंचाई पर एक उन्नत हेलीकॉप्टर लैंडिंग ग्राउंड बनाया गया है। बता दें कि यह घटना मंगलवार को हुआ था, जिस वक्त पर्वतारोही पर्वतारोहण के लिए निकल चुके थे। घटना के बाद से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

 

Amit shah : आज से असम दौरे पर गृहमंत्री अमित शाह, करेंगे भव्य BJP कार्यलय का उद्घाटन

Arun Bali: दिग्गज अभिनेता अरूण बाली का निधन, 79 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो