April 12, 2024
  • होम
  • UP Air Pollution: नोएडा-गाजियाबाद में सांस लेना भी मुश्किल, 479 के पार पहुंचा AQI

UP Air Pollution: नोएडा-गाजियाबाद में सांस लेना भी मुश्किल, 479 के पार पहुंचा AQI

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : November 9, 2023, 9:50 am IST

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नोएडा (Noida), गाजियाबाद (Ghaziabad) में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को भी इन जिलों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार बना रहा। जो बेहद गंभीर माना जाता है। इस कारण से लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वायु प्रदूषण कम करने के लिए सरकार तमाम दावे कर रही है। लेकिन आज भी प्रदूषण की स्थिति में सुधार होने की कोई उम्मीद नहीं है।

479 के पार पहुंचा AQI

गुरुवार को भी सबसे अधिक प्रदूषित हवा ग्रेटर नोएडा में बनी हुई है। यहां लगातार तीन दिनों से एक्यूआई 450 से ऊपर बना हुआ है। आज सुबह भी यहां के नॉलेज पार्क-3 इलाके में एक्यूआई लेवल 479 रहा, जो बेहद गंभीर माना जाता है। यही हाल गाजियाबाद और नोएडा की हवा का भी है।

नोएडा गाजियाबाद में भी हवा खराब

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार नोएडा के सेक्टर 62 में एक्यूआई लेवल 433, सेक्टर 116 इलाके में एक्यूआई 448 दर्ज किया गया। यहां पर हवा की गुणवत्ता बेहद गंभीर श्रेणी में है। हालांकि बुधवार के मुकाबले यह थोड़ा कम जरुर है, लेकिन हालात बहुत खराब हैं। गाजियाबाद के लोनी इलाके की बात करें तो यहां का वायु गुणवत्ता 429 दर्ज किया गया, जो डार्क रेड श्रेणी में आता है।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो