April 23, 2024
  • होम
  • UP Air Pollution: नोएडा-गाजियाबाद में सांस लेना हुआ खतरनाक, 380 के पार पहुंचा AQI

UP Air Pollution: नोएडा-गाजियाबाद में सांस लेना हुआ खतरनाक, 380 के पार पहुंचा AQI

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : November 1, 2023, 8:59 am IST

नई दिल्ली। नोएडा-गाजियाबाद सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब होती जा रही है। ठंड बढ़ने के साथ स्थिति और भी खराब होती जा रही है। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों के लिए सबसे ज्यादा मुश्किलें खड़ी हो रही हैं और इनपर प्रदूषण का सबसे अधिक असर पड़ रहा है। दिल्ली से सटे इलाकों में कई दिनों से एक्यूआई लेवल गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। बुधवार (1 नवंबर) को भी प्रदूषण से राहत नहीं मिली है।

रेड जोन में एक्यूआई

आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता के और बदतर होने का अनुमान है। नोएडा और गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स बुधवार को बेहद खराब श्रेणी में रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार रेड जोन में बना हुआ है। यहां सेक्टर-62 में एक्यूआई 382 दर्ज किया गया, जो की बेहद खराब श्रेणी में आता है। गाजियाबाद में भी प्रदूषण से हालात खराब हैं। यहां संजय नगर में हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया और एक्यूआई लेवल 325 रहा। बता दें कि दिल्ली से सटे मेरठ में भी प्रदूषण से लोग परेशान हैं।

अन्य जिलों के हाल

बात करें अगर उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों की तो आगरा में एक्यूआई 160 दर्ज किया गया और हवा का स्तर मध्यम श्रेणी में रहा। कानपुर में एक्यूआई 118 दर्ज किया गया और यहां की भी हवा का गुणवत्ता स्तर मध्यम श्रेणी में रहा। लखनऊ के लाल बाग इलाके में एक्यूआई 259 रिकॉर्ड किया गया और यहां की हवा खराब श्रेणी में रही।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन