March 4, 2024
  • होम
  • Gujarat: कच्छ जाएंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, आपदा प्रभावित इलाकों का करेंगे दौरा

Gujarat: कच्छ जाएंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, आपदा प्रभावित इलाकों का करेंगे दौरा

गांधीनगर। हाल ही में बिपरजॉय नामक चक्रवाती तूफान ने भारत के तटीय इलाकों में भारी तबाही मचाई है. हालांकि भारत की कई सारी सुरक्षा टीमें बहुत पहले से सतर्क थी, तूफान के प्रभाव को कम करने की कोशिश में जुटी रही. अब खबर आ रही है केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जल्द ही बिपरजॉय से प्रभावित इलाकों का दौरा कर सकते हैं. इस कड़ी में अमित शाह गुजरात के कच्छ इलाके में जाएंगे, जहां पर बिपरजॉय से भारी तबाही देखने को मिली है.

जखाऊ तट से टकराया था तूफान

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 15 जुलाई की शाम गुजरात में जखाऊ तट से टकराया था. तट से टकराने के बाद गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र को इस तूफान ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है. यहां भारी बारिश और तेज हवाओं की वजह से कई पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए है. अलग-अलग घटनाओं में कुछ लोगों की मौत हुई है, जबकि कई घायल हुए हैं.

Biparjoy तूफान में 600 पेड़ गिरे

बता दें कि, दक्षिण-पूर्व अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान एक दिन पहले गुजरात के तट से टकराने के बाद अगले दिन यानी शुक्रवार (16 जून) को आगे बढ़ गया और पीछे तबाही के निशान छोड़ गया. तूफान के बाद होने वाले नुकसान का आकलन करना अभी मुश्किल है, लेकिन हर तरफ टूटे घर, उखड़े बिजली के खंभे हालात बता रहे हैं। इतना ही नहीं तकरीबन 600 पेड़ सड़कों पर गिर गए जिन्हें अब हटाया जा रहा है.

टकराने के बाद कमजोर हो गया था तूफान

बता दें कि गुजरात के तटीय क्षेत्रों में दस्तक देने के बाद चक्रवात ‘बिपरजॉय’ कमजोर होकर गहरे दबाव में बदल गया था. इसके अगले 12 घंटों में ‘दबाव’ में बदलने की संभावना थी.

Tags