April 23, 2024
  • होम
  • Rajya Sabha Elections Results: राज्यसभा चुनाव में बड़ा उलटफेर, हिमाचल में सिंघवी हारे, कांग्रेस सरकार भी जाएगी

Rajya Sabha Elections Results: राज्यसभा चुनाव में बड़ा उलटफेर, हिमाचल में सिंघवी हारे, कांग्रेस सरकार भी जाएगी

लखनऊ: हिमाचल, यूपी और कर्नाटक में राज्यसभा सदस्यों के लिए हुए चुनाव में सबसे ज्यादा चौंकाने वाले नतीजे हिमाचल और यूपी के रहे. हिमाचल में कांग्रेस के उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी बीजेपी के हाथों हार गये हैं. हिमाचल में विधानसभा की 68 सीटें हैं, 2022 के चुनाव में कांग्रेस को 40 सीटें मिली थी और सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सरकार बनाई थी. क्रास वोटिंग के बाद सुक्खू अल्पमत में आ गये हैं और भाजपा उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है. बहुमत के लिए 35 विधायकों का साथ चाहिए, कांग्रेस और भाजपा के पास फिलहाल 34-34 विधायक हैं.
सबसे बड़ा खेल हिमाचल में हुआ है जहां पर कांग्रेस के 6 तथा 3 निर्दलियों ने क्रॉस वोटिंग कर दी और 34-34 पर कांग्रेस व भाजपा में टाई हो गया. बाद में टॉस से फैसला हुआ जो बीजेपी के हर्ष महाजन के पक्ष में गया. यहां से मशहूर वकील अभिषेक मनु सिंघवी कांग्रेस उम्मीदवार थे जो चुनाव हार गये हैं.

यूपी में भारतीय जनता पार्टी ने 8 और समाजवादी पार्टी ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसमें सबसे ज्यादा वोट सपा उम्मीदवार जया बच्चन को 41  मिले हैं. साथ ही समाजवादी पार्टी के दूसरे उम्मीदवार रामजी लाल सुमन को 40 वोट मिले हैं। वहीं भाजपा उम्मीदवार संजय सेठ को 29 वोट मिले हैं, दूसरी वरीयता के आधार पर पह जीते हैं.

भारतीय जनता पार्टी के आरपीएन सिंह और संजय सेठ को छोड़कर सभी को 38 वोट मिले हैं, वहीं आरपीएन सिंह को 37 वोट मिले हैं।

 

‘1993 में पूजा रोकने का मुलायम सरकार का आदेश था गलत’, ज्ञानवापी विवाद पर HC की टिप्पणी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो