February 28, 2024
  • होम
  • राजस्थान में पहली वंदे भारत ट्रेन कब, जानें तारीख

राजस्थान में पहली वंदे भारत ट्रेन कब, जानें तारीख

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : April 10, 2023, 8:55 pm IST

नई दिल्ली: लोगों को राजस्थान में भी वंदे भारत एक्सप्रेस का लंबे समय से इंतज़ार था। ऐसे में राज्य में वंदे भारत एक्सप्रेस कब चलेगी, इसकी जानकारी सामने आई है। खबर है कि 12 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे हर झंडी दिखने वाले है। इसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। लेकिन अब आपको बता दें, प्रधानमंत्री मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे। साथ ही देशवासियों को संबोधित भी करेंगे। इसके लिए रेलवे पूरी तरह से तैयार है।

 

➨ कहां से कहां तक चलेगी?

आपको बता दें, यह ट्रेन अजमेर से नई दिल्ली जाएगी। आप अलवर, रेवाड़ी और गुरुग्राम में रुकेंगे। इसकी स्पीड भी 110 ही रहेगी। आम जनता के लिए यह ट्रेन 13 अप्रैल से चलेगी। हालांकि, इसका शुल्क अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है। ट्रेन दोपहर 12.30 बजे जयपुर से रवाना होगी और शाम 4.30 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वहां से वापसी सुबह 6:10 बजे होगी और 10:10 बजे जयपुर पहुंचेंगे।

 

➨ देर से मिली जानकारी

आपको बता दें कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में जयपुर में कहा था कि अप्रैल के पहले सप्ताह में जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो जाएगा। अब यह अपडेट पहला हफ्ता बीत जाने के बाद आया है। अभी तक रेल अधिकारियों के पास कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी थी। लेकिन अब PMO की तरफ से खबर की तस्दीक की गई है। खबर है कि ट्रेन के रूट के मैप पर भी काम किया जा रहा है, लेकिन इस की रफ्तार 110 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है।

 

➨ मेन्यू और रेंट कितना?

खबर है कि वंदे भारत एक्सप्रेस पर अभी तक कुछ भी सहमति नहीं बन पाई है, जबकि इस मामले पर रेल प्रशासन और मंत्रालय के बीच बातचीत अंतिम चरण में है। वहीं, IRCTC के हवाले से ऐसा कहा जा रहा है कि अभी तक कोई मेन्यू तैयार नहीं हुआ है। मेन्यू को कॉर्पोरेट ऑफिस भेज दिया गया है। इसकी अप्रूवल अभी बाकी है। हां, राजस्थानी जैसे खाने को शामिल करने की कोशिश की जा रही है।

 

यह भी पढ़ें :

 

Delhi Excise Case: बीजेपी बोली- ‘अरविंद केजरीवाल का अहंकार टूटेगा, AAP के पास सवालों का नहीं है जवाब’

मनीष सिसोदिया का दावा! बीजेपी ने मेरे खिलाफ सभी सीबीआई, ईडी मामलों को बंद करने की रखी पेशकश

 

 

Tags