May 21, 2024
  • होम
  • जी 20 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर लखनऊ में तैयारियां पूरी, दुल्हन की तरह सजा शहर

जी 20 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर लखनऊ में तैयारियां पूरी, दुल्हन की तरह सजा शहर

  • WRITTEN BY: Vikas Rana
  • LAST UPDATED : February 9, 2023, 6:55 am IST
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के अलावा 11 फरवरी से जी -20 की बैठकों का सिलसिला शुरू होने जा रहा है। समिट तीन दिन चलेगा और जी-20 की बैठकें लंबी चलेंगी। बता दें, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और प्रदेश के चार कमिश्नरेट में प्रस्तावित जी – 20 आयोजन के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।  इसके लिए 24 आईपीएस अधिकारी, 68 पीपीएस तथा 5415 अराजपत्रित अधिकारी, कर्मचारी लगाए गए हैं।
इन दोनों बड़े कार्यक्रमों को लेकर एडीजी प्रशांत कुमार के मुताबिक 10 से 12 फरवरी तक लखनऊ कमिश्नरेट में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होना है। इसके अलावा 11 चरणों में कमिश्नरेट लखनऊ, आगरा, वाराणसी तथा गौतमबुद्धनगर में 11 फरवरी से 27 अगस्त तक जी – 20 की बैठकें होनी हैं। लखनऊ में जी-20 की बैठक 13 से 15 फरवरी तक है। इन सभी के लिए पुख्ता तैयारियां की गई हैं। सुरक्षा में एंटी ड्रोन सिस्टम के साथ कमांडो, अधिकारियों के अलावा 13 कंपनी पीएसी तथा 3 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की तैनात की गई हैं।
बता दें, आयोजन के लिए एटीएस स्पॉट टीमों को लगाया गया है। उप्र पुलिस की विशिष्ट ऑपरेशनल यूनिट्स जैसे एंटी टेरेरिस्ट स्क्वाड को अलर्ट करते हुए दुर्दांत अपराधियों, स्लीपिंग मॉड्यूल व माफिया तत्वों पर अभियान चलाकर कार्रवाई के लिए निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी विभागों के साथ समन्वय के लिए उच्चस्तरीय सिस्टम विकसित करते हुए माइक्रोप्लान बनाया गया है। इसके अलावा सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को संचालित करने के लिए, आपतकाल स्थिति के लिए ऑपरेशनल कमांड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है।

 

इन दो महत्तवपूर्ण कार्यक्रमों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट – 2023 में उत्तर प्रदेश की आबादी एवं सकल घरेलू उत्पाद के सापेक्ष अच्छा निवेश मिलेगा। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया कि समिट में 25 सेक्टरों में होने वाला निवेश प्रदेश के युवाओं को रोजगार के लिए अनंत संभावनाएं पैदा करेगा।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन