June 16, 2024
  • होम
  • बिजली कट: पंजाब में भी गहराया बिजली संकट, 10 से 12 घंटे लग रहे हैं कट

बिजली कट: पंजाब में भी गहराया बिजली संकट, 10 से 12 घंटे लग रहे हैं कट

बिजली कट: पंजाब में भी गहराया बिजली संकट, 10 से 12 घंटे लग रहे हैं कट

पंजाब। पंजाब राज्य में रोपड़ और तलवंडी साबो के दो ताप संयंत्र और गोइंदवाल साहिब की एक ताप इकाई बंद होने से बिजली संकट गहरा गया है. बिजली की मांग और आपूर्ति में 2000 मेगावाट के अंतर के कारण गुरुवार को पावरकॉम को राज्य के विभिन्न हिस्सों में 10 से 12 घंटे बिजली काटनी पड़ी. बिजली संकट को लेकर लोगों के बढ़ते गुस्से को देखते हुए पावरकॉम को विभिन्न गांवों के गुरुद्वारों से घोषणा कर संकट की घड़ी में लोगों के सहयोग की मांग करनी पड़ी. दलील दी गई कि पांच थर्मल यूनिट बंद होने से करीब 800 मेगावाट बिजली की कमी हो गई है और इसे जल्द ही दूर कर लिया जाएगा.

धान के मौसम से पहले बिजली की कमी को लेकर किसानों ने विभिन्न स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया. जालंधर में पावरकॉम के शक्ति सदन का घेराव किया और चेतावनी दी कि अगर बिजली की आपूर्ति नियमित नहीं की गई तो संघर्ष तेज होगा. इस बीच पावरकॉम के चेयरमैन बलदेव सिंह सरन ने नई दिल्ली में कोयला मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर राज्य के ताप विद्युत संयंत्रों के लिए कोयले की आपूर्ति बढ़ाने की मांग की. पावरकॉम ने अन्य राज्यों से 12 रुपये प्रति यूनिट की दर से महंगी बिजली की खरीद पर अप्रैल माह में 294 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

7763 मेगावाट बिजली की मांग

गुरुवार को राज्य में बिजली की सबसे ज्यादा मांग 7763 मेगावाट रही. पॉवरकॉम को अपने स्वयं के स्रोत के अलावा,आपूर्ति सुचारू रखने के लिए केंद्रीय पूल से 3364 मेगावाट बिजली भी मिली है, लेकिन फिर भी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में इसे 10 से 12 घंटे तक काटना पड़ता है.गुरुवार को पावरकॉम को बिजली कटौती को लेकर 24 हजार शिकायतें मिलीं.

40 फीसदी बढ़ी मांग, आज से मिलेगी राहत

बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने इस संकट के लिए पिछली कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने इस गर्मी के मौसम के लिए कोई तैयारी नहीं की थी. पिछले साल की तुलना में इस बार बिजली की मांग में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. तकनीकी खराबी के चलते 26 अप्रैल से बंद तलवंडी साबो और रोपड़ ताप पावर प्लांट की यूनिटों को शुक्रवार से उत्पादन शुरू कर देंगी. उम्मीद है इससे राहत मिलेगी.

 

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन