Akbaruddin Owaisi: अकबरुद्दीन को प्रोटेम स्पीकर बनाने के विवाद पर तेलंगाना मंत्री का बयान, जानें क्या कहा?

हैदराबाद। तेलंगाना में निर्वाचित विधायकों की शपथ के लिए एआईएमआईएम विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया। ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने का लगातार विरोध हो रहा है। इस बीच, शनिवार को राज्य मंत्री और कांग्रेस नेता उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है और पार्टी ने वही किया जो उचित था।

प्रोटेम स्पीकर मुझे होना चाहिए…

कांग्रेस नेता ने कहा कि विधानसभा में वरिष्ठता के आधार पर मुझे प्रोटेम स्पीकर बनना चाहिए था। हालांकि मैंने मंत्री के तौर पर शपथ ली है, इसलिए नियम के मुताबिक मुझे प्रोटेम स्पीकर बनने की अनुमति नहीं थी। फिर हमने वरिष्ठ विधायकों को देखा तो अकबरुद्दीन ओवैसी सभी दलों में सबसे वरिष्ठ विधायक निकलें। इसलिए उनको प्रोटेम स्पीकर चुना गया। यह एक सामान्य सी प्रक्रिया है।

एक सामान्य प्रक्रिया

रेड्डी ने एआईएमआईएम के एक विधायक को प्रोटेम स्पीकर के तौर पर नियुक्त करने का बचाव करते हुए कहा कि यह पिछली बीआरएस सरकार के दौरान भी अपनाई गई एक सामान्य सी प्रक्रिया थी। उन्होंने कहा कि ये निर्णय किसी बाहरी कारकों के कारण नहीं, बल्कि जो उचित है उसके आधार पर किया गया था।

किसी से कोई लेना-देना नहीं

उन्होंने आगे कहा कि पिछली बार जब बीआरएस सरकार बनी थी तो एआईएमआईएम के एक विधायक प्रोटेम स्पीकर थे। इसका किसी भी और चीज से कोई लेना-देना नहीं है। हमने वही किया जो सही था। उन्होंने कहा कि मैं एआईएमआईएम के साथ भविष्य के समीकरण पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकता।

Latest news