April 13, 2024
  • होम
  • Tunnel Accident : उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटना से सबक ले रही सरकार, देशभर के अंडर कंस्ट्रक्शन टनल्स का सिक्योरिटी ऑडिट होगा

Tunnel Accident : उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटना से सबक ले रही सरकार, देशभर के अंडर कंस्ट्रक्शन टनल्स का सिक्योरिटी ऑडिट होगा

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : November 22, 2023, 2:43 pm IST

नई दिल्ली। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग धंसने की घटना से सबक लेते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने वर्तमान में निर्माणाधीन सभी सुरंगों की सुरक्षा ऑडिट कराने का फैसला किया है। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश दे दिए गए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग हादसे के बाद एनएचएआई देश भर में सभी 29 निर्माणाधीन सुरंगों का सिक्योरिटी ऑडिट करवाएगा। एनएचएआई के अध्यक्ष संतोष यादव ने अधिकारियों को जल्द से जल्द ऑडिट की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है।

हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में सबसे अधिक सुरंगें

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश भर में जो 29 सुरंगें बन रही हैं, उनमें सबसे ज्यादा 12 सुरंगें हिमाचल प्रदेश में हैं। इसके बाद 6 सुरंगें जम्मू-कश्मीर में हैं। इससे पहले, जम्मू-कश्मीर में निर्माणाधीन सुरंगों के धंसने की कई घटनाएं सामने आई थीं। इसके बाद अब उत्तराखंड में हुई सुरंग धंसने की घटना पर सवाल खड़े हो रहे हैं। खबरों के अनुसार, दूसरे चरण में, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण उन सभी सुरंगों का सुरक्षा ऑडिट करेगा, जिनका निर्माण कार्य खत्म हो चुका है।

SOP का किया गया पालन

अधिकारियों ने पहाड़ी राज्यों में सुरंग निर्माण की योजनाओं और दुर्घटनाओं के बारे में उठ रहे सवालों का जवाब दिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग सचिव अनुराग जैन ने कहा कि ऐसी सुरंग बनाने के लिए जो मौजूदा स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर (एसओपी) है, उनका पालन पूरी तरह से हुआ है। पहाड़ी राज्यों में सुरंग निर्माण की योजनाओं पर पुनर्विचार को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा कि अगर आवश्यकता हुई तो सरकार इस पर भी विचार करेगी।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो