Thursday, August 11, 2022

दिल्ली में मिला कोरोना का नया वैरिएंट, एक्सपर्ट्स ने कहा यह है अधिक संक्रामक

दिल्ली। दक्षिण-पूर्वी और मध्य दिल्ली के 5 फीसद सैंपल और दक्षिणी दिल्ली के 2 प्रतिशत सैंपल में बीए.5 सब वैरिएंट पाया गया हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह नया सब-वैरिएंट पहले की तुलना मे अधिक संक्रामक है।

सब वैरिएंट बीए.5 आया सामने

देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर कोरोना का केंद्र बनती नजर आ रही है। दक्षिणी, दक्षिण पूर्वी और मध्य दिल्ली में कोवीड के ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए सब वैरिएंट बीए.5 के कई सारे मामलें देखने को मिल रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसको लेकर बड़ी चिंता व्यक्त नही की है। वहीं राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के अधिकारियों का कहना है कि कोविड के नए सब-वैरिएंट जरूर सामने आए है लेकिन इसको लेकर घबराने की जरूरत नही है, क्योंकि इनसे कोई गंभीर संक्रमण देखने को नही मिल रहा है।

अधिक संक्रामक पर गंभीर नहीं

बता दें कि इस मामलें में 17 जून को इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकाग) की बैठक में चर्चा की गई थी। इसके बारे में कहा जा रहा है कि दक्षिण-पूर्वी और मध्य दिल्ली के पांच फिसद सैंपल और दक्षिणी दिल्ली के दो प्रतिशत सैंपल में बीए.5 सब वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। वहीं इसके अलावा ज्यादातार सैंपलों में बीए.2 वैरिंट का संक्रमण मिला है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि नया सब-वैरिएंट अधिक संक्रामक है, लेकिन इससे गंभीर बीमारी के केस सामने नहीं आए हैं उन्होनें कहा कि मुंबई में भी इस तरह का सब वैरिएंट देखने को मिल रहा है।

देश में पिछले 24 घंटे में 27 मरीजों की मौत

देश में पिछलें कुछ दिनों से कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से बढ़ता दिख रहा है। देश के कुछ हिस्सों में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी दर्ज की जा रही है। इस स्थिति में कोरोना वायरस के एक्टिव केस पहलें से बढ़कर 1 लाख के करीब पहुंच गए हैं। मरीजों की कुल संख्या 96,700 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार की सुबह जारी आकड़ो के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 11,793 नए कोरोना मरीज की पूष्टी हुई है। वहीं इस दौरान 27 लोगों की इस महामारी से मौत हुई है।

Latest news