April 18, 2024
  • होम
  • लुलु मॉल में नमाज पढ़ने वाले 2 और आरोपी गिरफ्तार, अब तक कुल 7 गिरफ्तारी

लुलु मॉल में नमाज पढ़ने वाले 2 और आरोपी गिरफ्तार, अब तक कुल 7 गिरफ्तारी

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : July 24, 2022, 6:10 pm IST

लखनऊ, लखनऊ के लुलु मॉल में नमाज का वीडियो वायरल होने के बाद मचे बवाल पर पुलिस का एक्शन अब भी जारी है. मॉल प्रशासन की तरफ से नमाज पढ़ने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद पुलिस वायरल वीडियो और मॉल के सीसीटीवी फुटेज की मदद से अब तक 7 आरोपियों तक पहुंच चुकी है और बाकी की तलाश की जा रही है.

हालांकि इनके नमाज पढ़ने के तरीके पर मुस्लिम धर्मगुरु ने ही अंगुली उठाकर साजिश की संभावना जताई थी और इस वायरल वीडियो पर मौलाना सूफियान निजामी का कहना था कि हिंदुस्तान या एशियाई महाद्वीप में सभी इस्लाम को मानने वाले पश्चिम दिशा में खड़े होकर ही नमाज अदा करते हैं. उनका कहना था कि सभी नमाजियों का और इमाम का मुंह पश्चिम दिशा की तरफ ही होना चाहिए. मौलाना सूफी निजामी वायरल वीडियो को देखने के बाद साफ कहते हैं- वीडियो में दिख रहे लड़के नमाज अदा करने के लिए नहीं बल्कि किसी और साजिश के तहत अंदर आए थे. वह सिर्फ नमाज का वीडियो बनाने के उद्देश्य से ही आए थे, उनका उद्देश्य नमाज पढ़ना नहीं बल्कि मॉल को बदनाम करना था.

इसलिए रखा गया लुलु नाम

बता दें कि लखनऊ में खुले शापिंग मॉल का नाम लुलु इसलिए रखा गया है, क्योंकि इसके मालिक एमए युसूफ अली ने साल 2000 में गल्फ में लुलु हाइपरमार्केट ग्रुप की शुरुआत की थी. यह एक सुपरमार्केट चेन है और ऐसे में उन्होंने जितने भी मॉल खोले उन सब का नाम लुलु ही रखा है. गौरतलब है, युसूफ अली भारतीय मूल के हैं और उनकी पैदाइश केरल के त्रिशूर की है.

एमए युसूफ अली का पूरा नाम, युसूफ अली मुसलमीन वेटिल अब्दुल कादर है, लेकिन इन्हें युसूफ अली के नाम से जाना जाता है. वो लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं, युसूफ अली के दुनियाभर में लुलु हाइपरमार्केट के चेन हैं और लुलु इंटरनेशनल शॉपिंग मॉल भी है. साल 1973 में युसुफ अली केरल छोड़कर अबू धाबी चले गए थे, जहां उन्होंने लुलु हाइपरमार्केट चेन की शुरुआत की थी और कई जगह लुलु मॉल खोले थे.

आज हम बताएंगे कि ‘लुलु’ नाम का शब्द युसूफ अली ने कहाँ से लिया है. लुलु मॉल के मालिक युसूफ अली ने लुलु शब्द को अरबी से लिया है, जिसका शाब्दिक अर्थ है मोती. लुलु शब्द का जिक्र कुरान के सूरह रहमान में और कुरान के आयत नंबर 22 में मिलता है, युसूफ अली ने बस इसी को ध्यान में रखते हुए अपने ग्रुप का नाम लुलु रखा है, इस ग्रुप के स्टोर्स मिडिल ईस्ट एशिया, अमेरिका और यूरोप सहित दूसरे 22 देशों में हैं. दुनिया में इनके कुल 235 रिटेल स्टोर हैं, वहीं अरब देशों में होने के चलते उन्होंने अरबी शब्द लुलु को लेकर अपने ब्रांड और मॉल को रखा है.

 

केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार में बढ़ी तनातनी, आप ने लगाया पुलिस पर पोस्टर फाड़ने का आरोप

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो