Manipur Chunav 2022:

मणिपुर, Manipur Chunav 2022: कांग्रेस ने शनिवार को मणिपुर विधानसभा चुनाव (Manipur Chunav news) के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है, इस सूची में 40 उम्मीदवारों के नाम शामिल है. इस लिस्ट के तहत पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एन लोकेन सिंह के नाम शामिल हैं. पार्टी की ओर से घोषित उम्मीदवारों की सूची के मुताबिक, इबोबी सिंह को उनकी वर्तमान सीट थाउबल से ही प्रत्याशी बनाया गया है.

इन लोगों को दिया टिकट (Manipur Chunav 2022) 

मणिपुर चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने 40 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है, जिसके तहत लोकेन सिंह को नामबोल से टिकट दिया गया है जहां से वर्तमान में वह विधायक हैं. वहीं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष के. मेघचंद्र सिंह को वांगखेम विधानसभा क्षेत्र और रतन कुमार सिंह को मयांग, इम्फाल से प्रत्याशी चुना गया है. मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान होना है.

देखें पूरी लिस्ट (Manipur Chunav 2022) 

नामांकन प्रक्रिया

पहला चरण (27 फरवरी)

मणिपुर में पहले चरण के लिए 1 फरवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी, पहले चरण के तहत नामांकन की अंतिम तिथि 8 फरवरी है, नामांकन पत्र की स्क्रूटनी 9 फरवरी को की जाएगी जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 11 फरवरी है.

दूसरा चरण (3 मार्च)

मणिपुर में दूसरे चरण के लिए 4 फरवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी, दूसरे चरण के तहत नामांकन की अंतिम तिथि 11 फरवरी है, नामांकन पात्र की स्क्रूटिनी 14 फरवरी को होगी जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 16 फरवरी है.

मणिपुर का चुनावी समीकरण (Manipur Chunav 2022)

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है, इसलिए विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने से पहले से राज्य में सरकार गठन की प्रक्रिया पूरी की जानी है. इससे पहले साल 2017 में मणिपुर में कांग्रेस 28 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बन उभरी थी, लेकिन सूबे में भारतीय जनता पार्टी ने 21 सीटों के साथ एनपीपी, एलजेपी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई थी और एन बीरेंद्र सिंह मणिपुर के मुख्यमंत्री बने. ऐसे में, अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस बार मणिपुर की सियासत में कांग्रेस वापसी कर पाएगी या भाजपा फिर एक बार फिर मणिपुर की सत्ता पर काबिज़ होगी.

यह भी पढ़ें:

Coronavirus Update: कोरोना का कहर जारी, 3.37 लाख नये केस, ओमिक्रॉन 10 हजार के पार

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर