June 26, 2024
  • होम
  • Lok Sabha Elections: 2019 में चार फेज में हुआ था झारखंड में चुनाव, इस बार कितने चरण होंगे

Lok Sabha Elections: 2019 में चार फेज में हुआ था झारखंड में चुनाव, इस बार कितने चरण होंगे

रांची: देश में लोकसभा के चुनाव कब होंगे ये तस्वीर कल यानी 16 मार्च को साफ हो जाएगी. केंद्रीय चुनाव आयोग शनिवार को चुनाव की तारीखों का एलान करने वाला है. वहीं झारखंड में लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं, यहां पिछले लोकसभा चुनाव में चार चरणों में चुनाव हुआ था. झारखंड में 29 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव, 6 मई को दूसरे चरण का चुनाव, 12 मई को तीसरे चरण का चुनाव और 19 मई को चौथे चरण का चुनाव हुआ था।

पिछले लोकसभा चुनाव के नतीजे

पिछले लोकसभा चुनाव में झारखंड की 14 में से 12 सीटों पर एनडीए और एक-एक सीट पर कांग्रेस-जेएमएम के नेता ने जीत हासिल की थी. भाजपा ने झारखंड में प्रत्याशी उतार दिए हैं, हालांकि अभी तक इंडिया गठबंधन ने कैंडिडेट नहीं उतारे हैं जिसमें आरजेडी, जेएमम और कांग्रेस शामिल है. आने वाले समय में इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों का एलान हो सकता है।

किस सीट पर कब हुई थी वोटिंग?

29 अप्रैल 2019 को झारखंड की पलामू, लोहरदगा और चतरा सीट पर वोटिंग हुई थी. 6 मई 2019 को हजारीबाग, रांची, कोडरमा, कुंठी सीट पर वोटिंग हुई थी. 12 मई को सिंहभूम, धनबाद, गिरिडिह और जमशेदपुर सीट पर मतदान संपन्न हुए थे. जबकि आखिरी चरण यानी 19 मई 2019 को गोड्डा, राजमहल और दुमका सीट पर मतदान हुआ था।

यह भी पढ़ें-

SBI ने चुनाव आयोग को दिया इलेक्टोरल बॉन्ड्स का पूरा डेटा, SC ने दिया था आदेश

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन