April 16, 2024
  • होम
  • Lok Sabha Election: UP के 51 सीटों पर घोषित प्रत्याशियों में 4 नए नाम, जानें किसे मिला टिकट

Lok Sabha Election: UP के 51 सीटों पर घोषित प्रत्याशियों में 4 नए नाम, जानें किसे मिला टिकट

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : March 2, 2024, 7:57 pm IST

नई दिल्ली/लखनऊ। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा नेता विनोद तांवड़े ने बताया कि 16 राज्य में से 195 सीट के प्रत्याशियों का निर्णय लिया गया है। उत्तर प्रदेश के 51 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे।

 

यूपी में ये 4 नए नाम

यूपी में राजनाथ सिंह लखनऊ, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी, रवि किशन को एकबार फिर गोरखपुर से मैदान में उतरेंगे। वहीं दिनेश लाल निरहुआ को फिर से आजमगढ़ से टिकट दिया गया है, जो कि सपा का गढ़ है। बीजेपी ने जिन 51 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है उसमें श्रावस्ती से साकेत मिश्र, जौनपुर से कृपा शंकर सिंह, नगीना से ओम कुमार, अंबेडकर नगर से रितेश पांडेय का नाम शामिल हैं।

 

वाराणसी सीट का समीकरण

वाराणसी सीट पर अब तक हुए 17 लोकसभा चुनाव में 7 बार कांग्रेस जबकि 7 बार भाजपा ने जीत हासिल की है। यह सीट कुर्मी बहुल है हालांकि ब्राह्मण, भूमिहार, वैश्य और मुस्लिम मतदाता प्रत्याशी जको जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं। साल 2014 में आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने इस सीट से पीएम मोदी को चुनौती दी थी। वो चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे और कांग्रेस के अजय राय तीसरे नंबर पर रहे। पीएम मोदी को इस चुनाव में 32.89 फ़ीसदी वोट मिले थे जबकि केजरीवाल को 11.85 प्रतिशत।

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो