May 20, 2024
  • होम
  • Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में बधाइयां, मादा चीता ने चार शावकों को दिया जन्म

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में बधाइयां, मादा चीता ने चार शावकों को दिया जन्म

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : March 29, 2023, 4:06 pm IST

भोपाल: मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क से आज एक अच्छी खबर आई है। दरअसल, सितंबर में नामीबिया से यहां लाई गई मादा चीता ने एक-दो नहीं बल्कि चार शावकों को जन्म दिया है। खबर मिलते ही पूरे ग्वालियर चंबल अंचल में खुशी की लहर दौड़ गई। आपको बता दें, किसी चीता के बच्चों का जन्म 75 साल बाद भारत में हुआ है।

 

सियाया ने आज सुबह दिया जन्म

 

खबरों के मुताबिक, नामीबिया की मादा चीता सिया गर्भवती थी और वन विभाग के अधिकारियों और डॉक्टरों द्वारा उसकी निगरानी की जा रही थी। कैमरों के जरिए सिया की सारी गतिविधियों पर नजर रखी जाती थी। आज सुबह जैसे ही सियाया ने बच्चों को जन्म दिया, ये शावक कैमरे में कैद हो गए। यह देख टीम अधिकारी की तलाश में निकल पड़ी।

 

 

75 साल बाद भारत की धरती पर जन्मा चीता

 

यह मौका भारत की धरती पर 75 साल बाद आया जब चीते के शावकों का जन्म हुआ। दो दिन पहले किडनी की बीमारी से मादा साशा की मौत से वन्य जीव प्रेमियों में मातम छा गया, जो चार नए मेहमानों के आने से खुशी में बदल गया।

 

पीएम मोदी ने रिहा किया था चीता

हमने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीतों को छोड़ने के लिए खुद कूनो आए और एक भव्य समारोह भी आयोजित किया गया। पिछले साल सितंबर में 8 अफ्रीकी चीतों को विशेष विमान से भारत लाया गया था। वहीं इनमें से एक मादा चीता सिया ने चार शावकों को जन्म दिया।

 

 

 

यह भी पढ़ें :

 

Delhi Excise Case: बीजेपी बोली- ‘अरविंद केजरीवाल का अहंकार टूटेगा, AAP के पास सवालों का नहीं है जवाब’

मनीष सिसोदिया का दावा! बीजेपी ने मेरे खिलाफ सभी सीबीआई, ईडी मामलों को बंद करने की रखी पेशकश

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन