April 12, 2024
  • होम
  • Kumbh Mela 2025: महाकुंभ में श्रद्धालुओं को दस रुपए में भोजन कराएगी सरकार, मेला के लिए बन चुका है यह प्लान

Kumbh Mela 2025: महाकुंभ में श्रद्धालुओं को दस रुपए में भोजन कराएगी सरकार, मेला के लिए बन चुका है यह प्लान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अगले साल लगने वाले महाकुंभ की तैयारी को लेकर प्रयागराज मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक अयोजित की गई. यह बैठक कमिश्नर कार्यालय स्थित गांधी सभागार में हुई है. इस बोर्ड बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है. वहीं मेला क्षेत्र में 5 हजार श्रद्धालुओं की क्षमता वाले एक सामुदायिक किचन का संचालन किया जाएगा. साथी ही दो भोजन वितरण केंद्रों की भी स्थापना की जाएगी।

किचन के जरिए सब्सिडाइज्ड रेट पर पांच रुपये में ब्रेकफास्ट और दस रुपये में लंच देने का प्रस्ताव है. इस प्रस्ताव की वायबिलिटी गैप फंडिंग करते हुए आय-व्यय की पूर्ण समीक्षा की जाएगी. स्वच्छ कुंभ कोष से मेले के तीन हजार सफाई कर्मियों और रजिस्टर्ड नविकों को लाभान्वित किया जाएगा. वहीं विभिन्न योजनाओं का लाभ उनके परिवारों को दिलाया जाएगा. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा निगम, मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान, कन्या सुमंगला योजना, श्रम योगी मानधन योजना और सफाई कर्मियों नविकों की बालिकाओं को शिक्षा प्रोत्साहन योजना का लाभ दिलाया जाएगा. इस योजनाओं में डुप्लीकेशन रोकने के लिए कमिश्नर ने कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं।

कूड़ा फेंकने पर होगा स्पॉट फाइन

मेला क्षेत्र में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट अधिनियम के तहत कूड़ा करकट, सेनेटरी वेस्ट आदि की रोकथाम के लिए स्पॉट फाइन का प्रावधान किया जाएगा. वहीं मेला क्षेत्र में गंदगी फैलाने वाले दुकानदारों एवं अन्य लोगों पर फाइन चार्ज किया जाएगा. गार्बेज कंटेनर का प्रयोग नहीं करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स पर दो सौ रुपये का फाइन लगेगा. बगैर गार्बेज कंटेनर बिना लाइसेंस की चल रही शॉप्स पर दो सौ रुपये का फाइन लगेगा।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो