June 16, 2024
  • होम
  • Heat Wave In Delhi: दिल्ली की गर्मी ने तो 'डेथ वैली' को भी पीछे छोड़ दिया!

Heat Wave In Delhi: दिल्ली की गर्मी ने तो 'डेथ वैली' को भी पीछे छोड़ दिया!

  • WRITTEN BY: Pooja Thakur
  • LAST UPDATED : May 28, 2024, 11:24 pm IST

Heat Wave In Delhi: दिल्ली की भीषण गर्मी उत्तरी और मध्य भारत के बड़े हिस्से को प्रभावित करने वाली व्यापक लू का हिस्सा है. 26 मई को राजस्थान के फलोदी में तापमान अभूतपूर्व रूप से 50 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया, जो इस गर्मी के मौसम में पारा इस स्तर तक पहुंचने का पहला उदाहरण था. यह जून 2019 के बाद से देश में दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान था, जब राजस्थान के एक अन्य शहर चुरू का तापमान 50.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

भयंकर गर्मी के चपेट में दिल्ली

बता दें कि दिल्ली इस समय भयंकर गर्मी का सामना कर रही है. टेंपरेचर के हिसाब से देखें तो इस वक्त राजधानी दिल्ली अमेरिका की डेथ वैली से भी ज्यादा गर्म है. वहीं दिल्ली में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. राजधानी में न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.6 डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुख्य रूप से साफ आसमान और तेज सतही हवाओं की भविष्यवाणी की है, जिससे भीषण गर्मी की स्थिति बनेगी.

डेथ वैली: पृथ्वी पर सबसे गर्म जगह

BBC साइंस फोकस की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के कैलिफोर्निया की डेथ वैली दुनिया की सबसे गर्म जगह मानी जाती है. गर्मियों में यहां का औसत तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहता है. 10 जुलाई, 1913 को यहां का तापमान 56.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो अब तक का सबसे अधिक है, लेकिन यह केवल हवा का तापमान है. इस स्थान पर सतह की गर्मी बहुत अधिक होती है. 15 जुलाई 1972 को डेथ वैली में ज़मीन का तापमान 93.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पानी के क्वथनांक से केवल कुछ डिग्री कम था. यही कारण है कि इसे पृथ्वी का सबसे गर्म स्थान माना जाता है.

अन्य राज्यों में भी गर्मी का सितम

गर्मी की लहर सिर्फ उत्तरी मैदानी इलाकों तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसका असर हिमाचल प्रदेश, असम और अरुणाचल प्रदेश की पहाड़ियों पर भी पड़ा है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 17 स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक दर्ज किया गया.

इन राज्यों में रेड अलर्ट 

IMD ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और गुजरात सहित कई क्षेत्रों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. IMD ने यह भी कहा कि गर्म रात की स्थिति उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गर्मी के तनाव को बढ़ाएगी.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन