April 23, 2024
  • होम
  • हरियाणा: प्रधानमंत्री रेवाड़ी को देंगे एम्स की सौगात, गुरुग्राम मेट्रो की रखेंगे आधारशिला

हरियाणा: प्रधानमंत्री रेवाड़ी को देंगे एम्स की सौगात, गुरुग्राम मेट्रो की रखेंगे आधारशिला

चंडीगढ़: पीएम मोदी कल हरियाणा के रेवाड़ी जाएंगे और यहां रेल, ट्रांसपोर्ट, स्वास्थ्य और पर्यटन क्षेत्र से जुड़ी विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे. इन सभी परियोजनाओं की लागत 9750 करोड़ रुपये से ज्यादा की है. प्रधानमंत्री मोदी गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना और एम्स रेवाड़ी की आधारशिला रखेंगे, वहीं कुरुक्षेत्र के ज्योतिसार में अनुभव केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे. मेट्रो परियोजना की लागत 5450 करोड़ रुपये है जो 28.5 किमी लंबी होगी।

वहीं रेवाड़ी में 1650 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला एम्स की आधारशिला रखी जाएगी. यह अस्पताल रेवाड़ी के माजरा मुस्तिल भालखी गांव में 203 एकड़ में किया जाएगा. इसमें 720 बेड, 100 सीटों वाला मेडिकल कॉलेज और 60 सीटों वाला नर्सिंग कॉलेज होगा. इसके अलावा इस अस्पताल में 30 बेड वाला आयुष ब्लॉक होगा. साथ ही यूजी और पीजी छात्रों के लिए हॉस्टल, नाइट शेल्टर और गेस्ट हाउस, फैकल्टी और कर्मचारियों के लिए आवासीय बिल्डिंग की भी सुविधाएं होंगी।

एम्स में ये सुविधाएं होंगी

एम्स की स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत तैयार की जाएगी. यहां नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, कार्डियोलॉजी, बर्न्स, प्लास्टिक सर्जरी, गैस्ट्रो-एंटरोलॉजी और एंडोक्रिनोलॉजी विभाग मौजूद होंगे. इस एम्स में ट्रॉमा इकाई, ऑपरेशन थिएटर, डायग्नोस्टिक लैब, ब्लड बैंक, सोलह मॉड्यूलर, फार्मेसी, आईसीयू की सुविधाएं भी होंगी।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन