May 28, 2024
  • होम
  • हिमाचल में चुनावी तारीखों का ऐलान, गुजरात में दिवाली के बाद क्यों ?

हिमाचल में चुनावी तारीखों का ऐलान, गुजरात में दिवाली के बाद क्यों ?

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : October 14, 2022, 8:29 pm IST

नई दिल्ली. देश में मौसम बदल रहा है, सर्दियों के आगमन के साथ-साथ चुनावी मौसम ने भी करवट लेनी शुरू कर दी है. इसी ‘चुनावी मौसम’ को लेकर चुनाव आयोग ने आज दोपहर तीन बजे एक प्रेस कांफ्रेंस की, जिसमें उन्होंने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया.
वहीं, अब हिमाचल चुनाव की तारीख ऐलान के बाद लोगों के मन में ये सवाल आ रहा है कि जब हिमाचल चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया तो फिर गुजरात का क्यों नहीं, कहा जा रहा है कि दिवाली के बाद गुजरात चुनाव की तारिख का ऐलान किया जाएगा.
दरअसल, पीएम मोदी के गृह राज्य में देर से चुनावी तारीख का ऐलान करने के पीछे 1-2 नहीं बल्कि 6-6 वजह हैं, आइए आपको बताते हैं-

ये है वजह

1. 16 से 20 अक्टूबर तक चुनाव आयोगी की एक समीक्षा बैठक है, और इस बैठक के लिए निर्वाचन आयोग के अधिकारी गुजरात जाएंगे, ऐसे में उनकी इस बैठक के बाद गुजरात चुनाव की तारीख का ऐलान होगा.
2. चुनाव आयोग हर जोन के हिसाब से बैठक कर चुनाव की पूरी तैयारियों पर समीक्षा करेगा, वहीं उनके दौरे के बाद ही गुजरात में चुनाव की तारीखों की घोषणा की जाएगी.
3. इसके साथ ही, 19-20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं. 19 अक्टूबर को पीएम मोदी का गांधीनगर, राजकोट और जूनागढ़ में कार्यक्रम है.
4. प्रधानमंत्री मोदी 20 अक्टूबर को महिसागर, छोटा उदयपुर और केवड़िया में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने वाले हैं, महीसागर में छोटा उदयपुर में पीएम मोदी यहाँ के लोगों को करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात देंगे, इसके अलावा केवड़िया में विदेश मंत्रालय के वार्षिक सम्मेलन में प्रधानमंत्री भाग लेने वाले हैं.
5. इसके अलावा राजकोट, जूनागढ़ में भी पीएम मोदी करोडो की सौगात देने वाले हैं.
6. गुजरात के गांधी नगर में डिफेंस एक्सपो होना है, इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल होने वाले हैं, डिफेंस एक्सपो 18 से 22 अक्टूबर तक चलने वाला है.

 

Chhattisgarh ED Raid: फिर IAS के घर से मिला 2 करोड़ 4 किलो सोना, 20 कैरेट का हीरा और 47 लाख कैश

Bomb Threat: मॉस्को से दिल्ली आ रही फ्लाइट में बम की सूचना से हड़कंप, आनन-फानन में लैंड करवाया गया विमान

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन