March 2, 2024
  • होम
  • Firozabad New Name: यूपी का फिरोजाबाद बनेगा चंद्रनगर, नगर निगम से प्रस्ताव पास

Firozabad New Name: यूपी का फिरोजाबाद बनेगा चंद्रनगर, नगर निगम से प्रस्ताव पास

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद का नया नाम चंद्रनगर करने का प्रस्ताव गुरुवार को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में पारित किया गया है. यह प्रस्ताव दो साल पहले जिला पंचायत की बैठक में भी पारित हो चुका है. वहीं नगर निगम की बैठक में 12 में से कुल 11 कार्यकारिणी सदस्यों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया है।

कार्यकारिणी सदस्यों का कहना है कि इससे पहले फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर ही था. यह नाम बदला नहीं गया है बल्कि पहले रखे गए नाम को वापस किया गया है. बोर्ड के समक्ष प्रस्ताव था कि फिरोजाबाद का नाम फिर से चंद्रनगर कर दिया जाए. अब इसे मंजूरी दे दी गई है. नगर से पारित इस प्रस्ताव को अब अंतिम स्वीकृति के लिए यूपी सरकार को भेजा जाएगा. सरकार से मंजूरी मिलने के बाद फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर हो जाएगा.

राजा के नाम पर रखा गया चंद्रनगर

कहा जा रहा है कि फिरोजाबाद में राजा चंद्रसेन की रियासत थी और इसी वजह से इस जगह का नाम चंद्रनगर पड़ा. फिरोजाबाद में मुगल शासन से पहले 1556 ईस्वी में राजा चंद्रसेन की रियासत हुआ करती थी. राजा चंद्रसेन गोपनीय रूप से महल में प्रजा की समस्या सुनने के साथ शहर में जनता के दुख दर्द को समझने निकलते थे और वह तेजतर्रार योद्धा भी थे. उनकी लोकप्रियता की वजह से ही चंद्रनगर नाम पड़ा. राजा चंद्रसेन का महल मौजूदा वक्त में खंडहर में बन चुका है और वहां जंगल ही बचा है।

यह भी पढ़े : 

The Kerala Story: अदा शर्मा ने केरला स्टोरी के आलोचकों को दिया करारा जवाब, कही ये बात

सेना की महिला अधिकारी अब चलाएगीं तोप और रॉकेट,आर्टिलरी रेजीमेंट में पहले बैच को मिला कमीशन

Tags