March 1, 2024
  • होम
  • पश्चिम बंगाल में एक चरण में होगा चुनाव, बीजेपी ने कह दी ये बात…

पश्चिम बंगाल में एक चरण में होगा चुनाव, बीजेपी ने कह दी ये बात…

कोलकाता : पश्चिम बंगाल मे पंचायत चुनाव का ऐलान हो गया है. पूरे प्रदेश में सभी पंचायतों में एक ही दिन मतदान होगा यानी 8 जुलाई को मतदान होगा और 11 जुलाई को नतीजे घोषित किए जाएंगे. पंचायत चुनाव की घोषणा राज्य निर्वाचन आयुक्त राजीव सिन्हा ने की. इसी बीच पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद राजनीतिक पार्टियों के बीच घमासान छिड़ा है.

शुभेंदु अधिकारी ने टीएमसी पर साधा निशाना

टीएमसी से भाजपा में शामिल हुए और पश्चिम बंगाल में विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि पंचायत चुनाव की घोषणा को लोकतंत्र की हत्या बता दिया. अधिकारी ने ट्वीट कर कहा कि बंगाल में लोकतंत्र की हत्या हुई है इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि सभी स्तरों के चुनाव की घोषणा बिना सर्वदलीय बैठक आयोजित किए की गई है. शुभेंदु अधिकारी नंदीग्राम से विधायक है. उन्होंने आगे कहा कि टीएमसी ने बिना सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा किए एक चरण में पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी. नामांकन दाखिल करने की तारिख 9 जून से शुरू हो रही है.

वहीं बीजेपी आईटी सेल के मुखिया और पश्चिम बंगाल में पार्टी के सह प्रभारी अमित मालवीय ने कहा कि सीएम ममता बनर्जी को चुनाव की घोषणा करनी चाहिए बल्कि सीधे परिणाम की घोषणा कर देनी चाहिए.

ये है पूरा शेड्यूल

गुरुवार यानी 8 जून को पश्चिम बंगाल के चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा ने एक प्रेस वार्ता की जिसमें उन्होंने चुनाव का पूरा शेड्यूल जारी किया है. राजीव सिन्हा ने घोषणा की कि पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव एक ही चरण में करवाए जाएंगे. बता दें, काफी अरसे से राज्य में चुनाव की तारीखों का इंतज़ार किया जा रहा था जो ख़त्म हो गया है. पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 9 से 15 जून तक चलेगी और राज्य में नतीजे 11 जुलाई को आएँगे. पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए 8 जुलाई को मतदान करवाया जाएगा जो केवल एक ही चरण में होगा.

पिछली बार हुई थी हिंसा

कुल मिलाकर पंचायत चुनाव में 72 हजार 830 सीटें हैं. गौरतलब है कि पिछले चुनावी साल यानी 2018 में पंचायत चुनाव के दौरान बंगाल में बड़े पैमाने पर हिंसा देखने को मिली ठीक. पिछली बार हिंसक घटनाओं को देखते हुए इस साल केंद्रीय सुरक्षा बलों की मांग की जा रही है.

‘देश की राजनीति को बाहर ले जाना गलत’, अमेरिका में राहुल गांधी के बयान पर बोले जयशंकर

Tags