April 22, 2024
  • होम
  • दिल्ली वालों के लिए राहत की खबर, यमुना नदी का जलस्तर घटकर 205.45 मीटर पहुंचा

दिल्ली वालों के लिए राहत की खबर, यमुना नदी का जलस्तर घटकर 205.45 मीटर पहुंचा

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : July 17, 2023, 7:21 am IST

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. दिल्ली का लगभग एक चौथाई हिस्सा जलमग्न हो चुका है जहां बाढ़ की वजह से राजधानी में हाहाकार मचा हुआ है. हजारों लोग इस समय परेशान है वहीं भयानक बाढ़ का ख़तरा लगातार दिल्लीवासियों के सिर पर मंडरा रहा है. इस बीच दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर ये है कि यमुना नदी का जलस्तर लगातार कम हो रहा है.

आर्थिक मदद देगी सरकार

बीती रात यानी रविवार को रात 1 बजे यमुना नदी का जलस्तर 205.5 मीटर दर्ज़ किया गया है. हालांकि मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना जताई है जहां कई दिनों से उत्तरा भारत में जमकर बारिश भी हुई है. इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को राहत देने का ऐलान किया है. सीएम केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, यमुना किनारे रहने वाले बेहद गरीब परिवारों को काफी नुकसान हुआ है जिनके जरूरी कागज जैसे आधार कार्ड आदि बह गए हैं. इस बीच दिल्ली सरकार ने हर पीड़ित परिवार को 10 हजार की आर्थिक मदद देने का ऐलान भी किया है.

सीएम केजरीवाल ने किया राहत का ऐलान

इसके अलावा जिन बच्चों की किताबें, ड्रेस और स्कूल का सामान बह गया है उन्हें भी स्कूलों की ओर से सामान दिलवाने का ऐलान किया गया है. गौरतलब है कि पांच दशक बाद दिल्ली में यमुना का जलस्तर इतनी ऊंचाई पर पहुंचा है. भयानक बारिश और नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण दिल्ली के कई निचले इलाके जलमग्न हो चुके हैं और कई रिहायशी इलाकों में भी पानी घुस गया है.

ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था हो सकती है

बाढ़ प्रभावित जिलों में पूर्व, उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम, उत्तर, मध्य और दक्षिण-पूर्व में स्कूल दोनों दिन बंद रहेंगे. शिक्षा विभाग के अनुसार जहां भी संभव हो स्कूल ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था कर सकते हैं. अगर सबकुछ सही रहा तो बुधवार से यानी 19 जुलाई 2023 से सभी स्कूल सामान्य रूप से कार्य करेंगे. इस दौरान जो इलाके बाढ़ प्रभावित नहीं है, वहां स्कूल खुले रहेंगे.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो