May 30, 2024
  • होम
  • Delhi Rain: दिल्ली में मौसम ने ली करवट, तेज बारिश ने लोगों को गर्मी से पहुंचाई राहत

Delhi Rain: दिल्ली में मौसम ने ली करवट, तेज बारिश ने लोगों को गर्मी से पहुंचाई राहत

  • WRITTEN BY: Mohd Waseeque
  • LAST UPDATED : April 23, 2024, 7:33 pm IST

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में हुई बारिश ( Rain) ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है. शाम के वक्त अचानक हुई झमाझम बारिश ने लम्बे समय से गर्मी से परेशान लोगों को खुश कर दिया. पिछले कई दिनों से दिल्ली-NCR में भी तापमान काफी ज्यादा होने की वजह से गर्मी बढ़ गई थी. जिसकी वजह से लोग परेशान हो गए थे. यहां तक की रात के वक्त भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही थी. भारत मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा था कि पूर्वी भारत के बड़े हिस्से में हीटवेव अगले पांच दिन तक जारी रहने की भविष्यवाणी की थी. जिसमें मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में हीटवेव (Heat Wave) की स्थिति है और यह इस महीने में दूसरी बार है.

तटीय राज्य में बढ़ सकती है ह्यूमीडिटी

मौसम विभाग के मुताबिक, 15 अप्रैल से ओडिशा में और 17 अप्रैल से पश्चिम बंगाल में गंगा के किनारे वाले क्षेत्रों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है. तटीय राज्य आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, गोवा, केरल, पश्चिम बंगाल और बिहार में हाई ह्यूमीडिटी लोगों की परेशानी को बढ़ा सकती है.

अप्रैल में 7 से 8 दिन तक हो सकती है हीटवेव

भारत का दिल कहे जाने वाला राज्य मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में 22 और 23 अप्रैल को रात का तापमान काफी ज्यादा होने का अनुमान लगाया जा रहा है. रात में ज्यादा होने वाले तापमान को खतरनाक माना जाता है. राज में ज्यादा तापमान की वजह से शरीर को ठंडा होने का मौका नहीं मिलता है. देश के मौसम विभाग के मुताबिक, अप्रैल में देश के विभिन्न हिस्सों में सामान्यतः एक से तीन दिन की अवधि की तुलना में चार से आठ दिन तक हीटवेव रहने की उम्मीद है. अप्रैल-जून की अवधि में सामान्यतः चार से आठ दिन की तुलना में 10 से 20 दिन तक हीटवेव की संभावना है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी से मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया बारिश का अलर्ट

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन