पश्चिम बंगाल : पंचायत चुनाव में नामांकन के दौरान TMC और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में भिड़ंत

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव का ऐलान हो गया है. प्रदेश में एक चरण यानी 8 जुलाई को मतदान होगा. मुर्शिदाबाद जिले में नामांकन के दौरान कांग्रेस और टीएमसी कार्यकर्ताओं में भिड़ंत हो गई. इस भिड़ंत में एक कांग्रेस कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गई वहीं कांग्रेस के कई कार्यकर्ता घायल हो गए है. पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है. वहीं झड़प के दौरान टीएमसी के भी 10 से अधिक कार्यकर्ता घायल हुए है.

कांग्रेस नेता ने टीएमसी पर बोला हमला

कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने टीएमसी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि टीएमसी के नेता जानबूझकर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर हमला करवा रहे है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुर्शिदाबाद जिले के रतनपुर नवदीप गांव टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस कार्यकर्ता की हत्या कर दी.

पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 9 जून से शुरू हो गई जो 15 जून तक चलेगी और राज्य में नतीजे 11 जुलाई को आएंगे. पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए 8 जुलाई को मतदान करवाया जाएगा जो केवल एक ही चरण में होगा.

जानें सीटों का समीकरण

दरअसल ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला पंचायत की सीटें बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत आती हैं. इन सभी सीटों पर 8 जुलाई को मतदान करवाया जाएगा. आइए जानते हैं कहां कितनी सीटें हैं.

ग्राम पंचायत – 62 हजार 404 सीटें
पंचायत समिति – 9 हजार 498 सीटें
जिला परिषद- 928 सीटें

पिछली बार हुई थी हिंसा

कुल मिलाकर पंचायत चुनाव में 72 हजार 830 सीटें हैं. गौरतलब है कि पिछले चुनावी साल यानी 2018 में पंचायत चुनाव के दौरान बंगाल में बड़े पैमाने पर हिंसा देखने को मिली थी. पिछली बार हिंसक घटनाओं को देखते हुए इस साल केंद्रीय सुरक्षा बलों की मांग की जा रही है.

Haryana Politics: गठबंधन को लेकर बोले दुष्यंत चौटाला, कड़वाहट हुई तो खुशी से अलग हो जाएंगे

Latest news