June 23, 2024
  • होम
  • Caste Survey: अब झारखंड में होगा जाति सर्वे, चंपई सोरेन सरकार का ऐलान

Caste Survey: अब झारखंड में होगा जाति सर्वे, चंपई सोरेन सरकार का ऐलान

रांची: झारखंड सरकार ने बिहार की तर्ज पर जाति-आधारित सर्वेक्षण का ऐलान कर दिया है. सरकार ने झारखंड में जाति सर्वे कराने का फैसला किया है. उन्होंने जातियों की संख्या को लेकर बड़ी बात कही है. सीएम चंपई सोरेन ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि जिसकी जितनी संख्या अधिक उसकी उतनी हिस्सेदारी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने अधिकारियों से जाति-आधारित सर्वेक्षण कराने को कहा है. वहीं मंजूरी के लिए कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा. बताया जा रहा है कि प्रदेश में जाति सर्वे को लेकर जल्द ही सरकार काम शुरु कर देगी. अगर सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो लोकसभा चुनाव के बाद राज्य में जाति सर्वेक्षण कराने का काम शुरू हो जाएगा।

झारखंड में होगा जाति सर्वे

बताया जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले चंपई सोरेन सरकार जाति-आधारित सर्वेक्षण के प्रस्ताव को मंजूरी दे सकती है. अगर ऐसा हुआ तो बिहार के बाद जाति सर्वे कराने में झारखंड देश का दूसरा प्रदेश होगा. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी जाति सर्वे को लेकर संकेत दिए थे. उन्होंने कहा था कि जाति-आधारित सर्वेक्षण कराने के पक्ष में उनकी सरकार है. इस दिशा में चंपई सोरेन की सरकार ने गंभीरता से अब पहल शुरु कर दी है।

Electoral Bonds पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सुब्रमण्यम स्वामी ने मांगा पीएम मोदी का इस्तीफा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन