Bihar Panchayat Elections: बिहार में पंचायत उपचुनाव का एलान, इस दिन होगी वोटिंग

पटना: बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. कुल 1675 पदों के लिए पंचायत के उपचुनाव होंगे. इसके लिए 28 दिसंबर को वोटिंग होगी. वहीं 30 दिसंबर को इसकी मतगणना की जाएगी. बिहार में पंचायत उपचुनाव को लेकर कार्यक्रमों की अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू कर दिया गया है. आपको बता दें कि पिछले साल पंच समेत अन्य रिक्त पदों के लिए उपचुनाव हुआ था।

राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना

पंचायत उपचुनाव कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को अधिसूचना जारी की है. सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत सह जिलाधिकारी को चुनाव कार्यक्रमों के आधार पर राज्य निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव कराने का निर्देश दिया है. पंचायत उपचुनाव के लिए नामांकन 9 दिसंबर से 15 दिसंबर तक होगी और 16 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि नामांकन पत्र वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 20 दिसंबर है. वहीं पंचायत उपचुनाव के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

कुल 1675 पदों पर होंगे उपचुनाव

आपको बता दें कि इस चुनाव में जिला परिषद सदस्य के 4, ग्राम पंचायतों के मुखिया 21, ग्राम कचहरी सरपंच के 36, पंचायत समिति सदस्य के 20, ग्राम पंचायत सदस्य के 353 और ग्राम कचहरी पंच के 1241 सीटों पर वोटिंग होगी. राज्य चुनाव आयोग के घोषणा के बाद शांतिपूर्ण मतगणना के लिए प्रशासनिक तैयारी में जुट गया है. वहीं चुनाव को लेकर ईवीएम जांचा जाएगा और 28 दिसंबर को वोटिंग करवाने के लिए कर्मियों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

यह भी पढ़े : 

The Kerala Story: अदा शर्मा ने केरला स्टोरी के आलोचकों को दिया करारा जवाब, कही ये बात

सेना की महिला अधिकारी अब चलाएगीं तोप और रॉकेट,आर्टिलरी रेजीमेंट में पहले बैच को मिला कमीशन

Latest news

spot_img