June 25, 2024
  • होम
  • उत्तर प्रदेश में पीएम श्री योजना के तहत अपग्रेड होंगे 928 स्कूल, सीएम योगी ने किया शुभारंभ

उत्तर प्रदेश में पीएम श्री योजना के तहत अपग्रेड होंगे 928 स्कूल, सीएम योगी ने किया शुभारंभ

लखनऊ: सीएम योगी ने स्कूलों के आधुनिकीकरण के लिए 4 जनवरी को पीएम श्री योजना के तहत 404 करोड़ रुपये जारी किए हैं. इस मौके पर उन्होंने स्कूलों के आधुनिकीकरण कार्यों का शुभारंभ भी किया. उन्होंने लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में समूह ख के नवचयनित अधिकारियों को नियुक्ति पत्र भी दिए. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि जिस समय पूरी दुनिया कोरोना से ग्रस्त थी, उस समय पीएम मोदी ने देश की 140 करोड़ की आबादी को बचाने के साथ नए भारत के रूप में नई शिक्षा नीति की आधारशिला रखी थी. इसी श्रृंखला का पीएम श्री स्कूल योजना हिस्सा है. इस योजना के पहले चरण में 404 करोड़ की धनराशि से 928 विद्यालयों का आधुनिकीकरण किया जाएगा. इसमें एक से बारहवीं क्लास को अपग्रेड किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में साल 2017 से पहले गरीब का बच्चा ऐसे विद्यालयों में पढ़ने को मजबूर था जहां शिक्षक, सुविधा और कनेक्टिविटी नहीं थी. स्कूल बंद होने की कगार पर थे. सत्ता में आने के बाद हमने ऑपरेशन कायाकल्प के माध्यम से बेसिक विद्यालयों को अपग्रेड करना शुरू किया. अब ऑपरेशन कायाकल्प में बेसिक के 96 प्रतिशत विद्यालयों को अपग्रेड किया जा चुका है. इन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास, एक्स्ट्रा क्लास, लैब और टॉयलेट का निर्माण किया गया है. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और सीएम योगी ने समूह ख के नवचयनित अधिकारियों को नियुक्ति पत्र दिए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में बच्चों की प्रदर्शनी को देखा. स्कूलों को टेक्नोलॉजी से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री योगी ने कई प्रधानाचार्यों को टैबलेट सौंपे. इस दौरान स्मार्ट क्लासेज के संचालन पर विभिन्न शिक्षकों को प्रमाण पत्र सौंपे।

पीएम श्री स्कूल योजना एक अभिनव प्रयोग

सीएम योगी ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि ड्रॉपआउट रोकने के लिए स्कूल चलो अभियान की शुरुआत की गई. इसमें शिक्षक, अधिकारी और जन प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है. इसका परिणाम यह निकला है कि स्कूलों में 40 लाख बच्चे बढ़े हैं. इस अभियान के दौरान पाया कि बच्चे नंगे पैर और शार्दी में शर्ट में आ रहे हैं. इसके लिए सरकार ने डीबीटी के जरिए बच्चों के किताब, स्वेटर, जूते और बैग के लिए धनराशि अप्रैल महीने में ट्रांसफर की जा रही है. स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए 1 लाख 25 हजार शिक्षकों की भर्ती की. सीएम योगी ने कहा कि बच्चों को टेक्नोलॉजी से जोड़ने के लिए बेसिक शिक्षा में पीएम श्री स्कूल योजना एक अभिनव प्रयोग है।

यह भी पढ़े : 

The Kerala Story: अदा शर्मा ने केरला स्टोरी के आलोचकों को दिया करारा जवाब, कही ये बात

सेना की महिला अधिकारी अब चलाएगीं तोप और रॉकेट,आर्टिलरी रेजीमेंट में पहले बैच को मिला कमीशन

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन