April 24, 2024
  • होम
  • Virat Kohli: विराट कोहली ने टी-20 इतिहास का लगाया अपना पहला शतक, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

Virat Kohli: विराट कोहली ने टी-20 इतिहास का लगाया अपना पहला शतक, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

नई दिल्ली। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 61 गेंदों में 122 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

101 रनों के बड़े अंतर से जीता भारत

भारतीय टीम ने एशिया कप 2022 के अपने अंतिम मैच में अफगानिस्तान को 101 रनों के बड़े अंतर से मात दे दिया है। हालांकि टीम इंडिया एशिया कप से पहले ही बाहर हो चुकी थी। अफगानिस्तान के खिलाफ इस औपचारिक मैच में विराट कोहली ने तूफानी सेंचुरी लगाई। उन्होंने अपनी क्लासिक बल्लेबाजी से सभी क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया। शतक लगाने के साथ ही किंग कोहली ने टी-20 क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

भारत के तरफ से किया सबसे ज्यादा स्कोर

भारत बनाम अफगानिस्तान मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया था। इसी कारण से विराट कोहली स्टार सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के साथ ओपनिंग करने उतरे। कोहली ने 53 गेंदों में अपने टी-20 करियर का पहला सेंचुरी लगाया। इन्होंने 61 गेंदों में 122 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसमें 12 चौके और 6 गगनचुंबी छक्के शामिल थे। अपनी इस खास पारी के साथ ही विराट कोहली ने भारत की तरफ से टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर बना दिया। उनसे पहले ये रिकॉर्ड कप्तान रोहित शर्मा के नाम था। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 118 रनों शतकीय की पारी खेली थी। विराट टी-20 क्रिकेट में टीम इंडिया की तरफ से ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 120 रनों से ज्यादा का स्कोर बनाया हो।

टी-20 इंटरनेशनल में पूरे किए 3500 रन

किंग कोहली ने इसी के साथ ही क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी-20 इंटरनेशनल में 3500 रन भी पूरे कर लिए हैं। बता दें कि ऐसा करने वाले रोहित शर्मा के बाद विराट कोहली दुनिया के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं। कोहली ने अबतक 104 टी-20 मैच की 96 पारियों में कुल 3584 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 51.94 का है, इनके नाम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 32 अर्धशतक और 1 शतक है।

IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर ने झटके 5 विकेट, चहल को पीछे छोड़ भारत के बने नंबर-1 गेंदबाज

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन