March 4, 2024
  • होम
  • IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में इन पांच भारतीय गेंदबाजों ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा विकेट, टॉप पर हैं ये महान ऑलराउंडर

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में इन पांच भारतीय गेंदबाजों ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा विकेट, टॉप पर हैं ये महान ऑलराउंडर

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : July 27, 2022, 9:07 am IST

IND vs WI:

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त वेस्टइंडीज के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच 22 जुलाई से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। जिसमें भारत और वेस्टइंडीज दोनों टीमों के खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन दिखा रहे है। इस सीरीज में भारतीय गेंदबाज कैरिबियाई बल्लेबाजों पर भारी पड़ते दिख रहे है।

आइए आपको बताते हैं भारतीय टीम के उन पांच गेंदबाजों के बारे में, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

1-कपिल देव

टीम इंडिया को पहला विश्व कप खिताब जिताने वाले पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर
कपिल देव वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने विंडीज के खिलाफ 42 वनडे मैचों में 43 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान कपिल का बॉलिंग एवरेज 28.88 और इकोनॉमी रेट 3.62 रहा है।

2-रविंद्र जडेजा

भारतीय टीम के दिग्गज ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले दूसरे सबसे सफल भारतीय गेंदबाज हैं। वे विंडीज के खिलाफ महज 29 मैचों में ही 41 विकेट चटका चुके हैं। इस दौरान उनका बॉलिंग एवरेज 29.87 और इकोनॉमी रेट 4.87 रहा है।

3-अनिल कुंबले

टीम इंडिया के सबसे सफल स्पिनरों में से एक अनिल कुंबले इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। कुंबले ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट के 26 मैचों में 23.73 की गेंदबाजी औसत और 4.36 की इकोनॉमी रेट के साथ 41 विकेट चटकाए हैं।

4-मोहम्मद शमी

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने महज 18 वनडे मुकाबलों में 37 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान शमी का बॉलिंग एवरेज 22.54 और इकोनॉमी रेट 5.57 रहा है।

5-हरभजन सिंह

पूर्व भारतीय स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह भी इस लिस्ट के टॉप-5 में शामिल हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 वनडे में 34.27 की गेंदबाजी औसत और 4.26 की इकोनॉमी रेट से 33 विकेट लिए हैं।

ice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Tags