आज होगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच टी-20 का महामुकाबला, जानिए मैच से जुड़ा सम्पूर्ण विश्लेषण

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड टीम समय भारतीय दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे श्रृंखला खेली जा चुकी है, जिसको टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है। अब भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला खेली जाएगी। इस सीरीज का पहला मुकाबला 27 जनवरी यानी आज खेला जाएगा। टी-20 सीरीज के लिए भारत ने बेहतरीन टीम स्क्वाड तैयार किया है।

हार्दिक पांड्या के कंधों पर जिम्मेदारी

बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद से हार्दिक पांड्या कई सीरीज में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उनके कप्तानी में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हार्दिक के अगुवाई में ही हाल में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 2-1 से हराया था। टी-20 वर्ल्ड कप के बाद से हार्दिक पांड्या कई सीरीज में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उनके कप्तानी में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया था। हार्दिक के अगुवाई में ही हाल में टीम इंडिया ने श्रीलंका को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-1 से हराया था।

दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 22 बार भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आपस में टकराई हैं। इन मैचों में दोनों देशों के बीच बराबरी का टक्कर रहा है। टीम इंडिया कुल 10 बार कीवियों को हराने में कामयाब हुई है, तो वहीं न्यूजीलैंड को 9 मैचों में जीत मिली है। वहीं तीन मैचों का नतीजा टाई रहा है। अगर पिछले 11 मैचों के नतीजें को देखे तो इसमें भारत काफी आगे है। इसमें भारत ने 7 मैच जीते हैं जबकि 3 का नतीजा टाई और 1 में हार का सामना करना पड़ा है।

टॉस निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका

रांची के जेएससीए स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले के लिए भिड़ंत होने वाली है। यहां की पिच पर खूब रन बनते हुए देखे गए हैं, लेकिन आमतौर पर ये बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मददगार साबित रहती है। यहां पर टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करने का निर्णय ले सकती है। क्योंकि जैसे-जैसे बीतेगा गेंदबाजों और बल्लेबाजों के लिए मुश्किल बढ़ती जाएगी।

रांची के मौसम का ये रहेगा मिजाज

वहीं अगर रांची के मौसम की बात करें तो शाम के वक्त मौसम काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। यहां पर दिन में धूप खिली है और शाम के वक्त मौसम ठंडा रहता है। यहां पर बारिश के खलल डालने की बिल्कुल भी संभावना नहीं है। यहां पर मैच के दिन अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

भारत की संभावित प्लेइंग-11

शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर) राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल/कुलदीप यादव, शिवम मावी, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह।

MS Dhoni: धोनी की टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में फिर वापसी, आश्चर्य में खिलाड़ी, देखिए वीडियो

IND vs NZ: कोहली के अनुपस्थिति में नंबर 3 पर उतरेगा ये खिलाड़ी, विस्फोटक बल्लेबाजी में है माहिर

Latest news